होम राजनीति-चुनाव खेल गाँव-किसान राज्य-प्रदेश देश-विदेश वीडियोज धर्म-ज्योतिष बिजनेस खबरें और भी सुर्खियां टेक-वर्ल्ड
×
देवशयनी एकादशी का दिन घर का वास्तुदोष दूर करने के लिए है ख...

देवशयनी एकादशी का दिन घर का वास्तुदोष दूर करने के लिए है खास

...

Jangan News Desk

30 जून 2023, सुबह 09:54


देवशयनी एकादशी से लेकर देव उठनी एकादशी तक तुलसी के उपाय करने बेहद शुभ और लाभकारी माने गए हैं। इस पौधे की खास धार्मिक मान्यताएं हैं। 
देवशयनी एकादशी से लेकर देव उठनी एकादशी तक तुलसी के उपाय करने बेहद शुभ और लाभकारी माने गए हैं। इस पौधे की खास धार्मिक मान्यताएं हैं। वैसे तो इन 5 महीनों में तुलसी पूजा का महत्व बढ़ जाता है लेकिन कार्तिक माह और एकादशी पर तुलसी पूजा करने पर भगवान विष्णु बहुत प्रसन्न होते हैं। आज का दिन (देवशयनी एकादशी) घर का वास्तुदोष सही करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। तुलसी की जड़ की माला बनाकर श्री हरि को महामंत्र का जाप करते हुए पहनाएं। अगले दिन यानी वासुदेव द्वादशी वाले दिन इस माला को घर के मुख्य द्वार पर लटका दें।

यदि आप अपने घर में एक से अधिक तुलसी के पौधे रखना चाह रहे हैं, तो इनकी संख्या का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी के 1 से ज्यादा पौधे लगाने के लिए आपको इन्हें 3, 5, 7 अंकों की संख्या में लगाना चाहिए। यह संख्या विषम संख्या होती है, जो कि शुभ मानी जाती है।

मान्यता के अनुसार तुलसी के पौधे को कभी भी रविवार के दिन या एकादशी के दिन छूना नहीं चाहिए। हिंदू धर्म में माना जाता है, कि तुलसी का पौधा माता लक्ष्मी का रूप है और माता लक्ष्मी भगवान विष्णु के लिए रविवार के दिन व्रत रखती हैं, इसलिए इस दिन तुलसी को न तो छूना चाहिए और न ही इस पर जल चढ़ाना चाहिए।

तुलसी के पौधे को घर में लगाने के लिए सबसे शुभ दिन गुरुवार का माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि इस दिन तुलसी के पौधे को घर में लगाया जाए तो इससे घर की आर्थिक स्थिति मजबूत बनी रह सकती है।

सम्बंधित खबर
ताजा खबर
ब्रेकिंग न्यूज़