होम राजनीति-चुनाव खेल गाँव-किसान राज्य-प्रदेश देश-विदेश वीडियोज धर्म-ज्योतिष बिजनेस खबरें और भी सुर्खियां टेक-वर्ल्ड
×
सीमा हैदर के चक्कर में नप गए SSB के इंस्पेक्टर और हेड कांस्ट...

सीमा हैदर के चक्कर में नप गए SSB के इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल, नेपाल बॉर्डर पर हुई थी चूक

...

Excutive Editor

04 अगस्त 2023, सुबह 07:20


सीमा हैदर केस से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. SSB के इंस्पेक्टर सुजीत वर्मा और हेड कांस्टेबल चंद्र कमल को सस्पेंड कर दिया गया है. दोनों SSB की 43वीं बटालियन में तैनात थे और इंडो-नेपाल बॉर्डर पर ड्यूटी दे रहे थे. बता दें कि पाकिस्तान से सीधे भारत न आकर सीमा हैदर पहले नेपाल गई थी. नेपाल के रास्ते ही वह बस पर बैठकर भारत आई. जांच में इंस्पेक्टर सुजीत वर्मा और हेड कांस्टेबल चंद्र कमल की चेकिंग करने में लापरवाही पाई है, जिसके बाद दोनों पर कार्रवाई हुई.

बता दें कि एसएसबी की 43वीं बटालियन के इंस्पेक्टर सुजीत वर्मा और हेड कांस्टेबल चंद्र कमल सस्पेंड किए गए हैं. इन दोनों जवानों की ड्यूटी उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थ नगर जिले में इंडो-नेपाल सीमा पर लगी हुई थी. बताया जा रहा है कि जिस बस में बैठकर सीमा हैदर ने भारत में एंट्री ली थी, उसकी जांच इन दोनों जवानों ने ही की थी.

नेपाल बॉर्डर पर SSB तैनात, जांच में मिली जवानों की लापरवाही

हालांकि सीमा हैदर को भारत आए काफी समय हो गया है. उसके बाद अब ये कार्रवाई क्यों कि गई? दरअसल, जब मामला मीडिया में सुर्खियों में आया तो पता चला कि सीमा नेपाल के रास्ते भारत आई थी. नेपाल बॉर्डर पर सुरक्षा की जिम्मेदारी एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) की है. जब एसएसबी को इसकी जानकारी हुई तो उसने इंटरनल जांच कराई. जांच में दोनों जवानों की लापरवाही मिली, जिसके बाद दोनों को सस्पेंड कर दिया गया.

SSB के जिम्मे 1,751 किलोमीटर की सीमा की निगरानी

वहीं एसएसबी के अधिकारी कार्रवाई को लेकर कोई जवाब नहीं दे रहे हैं. बता दें कि एसएसबी एक अर्धसैनिक बल है. सीआरपीएफ और बीएसएफ की तरह ही यह भी केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन आता है. इसका काम देश के पूर्वी हिस्से पर इंडो-नेपाल बॉर्डर की 1,751 किलोमीटर की सीमा की निगरानी करना है.

चेकिंग के बाद ही रवाना होती हैं गाड़ियां

नेपाल और इंडिया का ऐसा बॉर्डर है, जहां पर कुछ जगहों पर खुली सीमा है. बॉर्डर लाइन दिखाने के लिए केवल एक पत्थर गाड़ दिया गया है, ताकि लोगों को जानकारी हो सके कि ये नेपाल और भारत की सीमा है. वहीं कुछ जगहों पर चेक पोस्ट बनाई गई है, जहां से लोगों का इस पार से उस पार आना-जाना होता है. एसएसबी के जवान चेकिंग करने के बाद ही गाड़ियों को रवाना करते हैं.

 

सम्बंधित खबर
ताजा खबर
ब्रेकिंग न्यूज़