होम राजनीति-चुनाव खेल गाँव-किसान राज्य-प्रदेश देश-विदेश वीडियोज धर्म-ज्योतिष बिजनेस खबरें और भी सुर्खियां टेक-वर्ल्ड
×
‘माता-पिता मुझे सुधारना चाहते थे, मस्तिष्क की सर्जरी कराने क...

‘माता-पिता मुझे सुधारना चाहते थे, मस्तिष्क की सर्जरी कराने का बनाया दवाब’, भारत के पहले खुले तौर पर समलैंगिक राजकुमार ने किया खुलासा

...

Excutive Editor

02 अगस्त 2023, दोपहर 10:25


नई दिल्ली: भारत के पहले खुले तौर पर समलैंगिकता स्वीकर करने वाले राजकुमार मानवेंद्र सिंह गोहिल ने एक इंटरव्यू  में बड़ा खुलासा किया है। राजकुमार मानवेंद्र सिंह गोहिल ने बताया कि जब उन्होंने अपने माता-पिता को इसके बारे में बताया तो वह उन्हें मेडिकल हेल्प लेने की सलाह दी थी।

मस्तिष्क की सर्जरी कराने के लिए बनाया दवाब

गुजरात में राजपीपला के महाराजा के संभावित उत्तराधिकारी ने स्काई न्यूज को बताया कि जब उनके माता-पिता उन्हें सीधा करने के लिए मस्तिष्क की सर्जरी और इलेक्ट्रोशॉक थेरेपी करने की उम्मीद में डॉक्टरों के पास गए तो उन्हें अपमानित महसूस हुआ। उन्होंने कहा कि यह भेदभाव और मानवाधिकारों के उल्लंघन का मामला था। चाहे मैं राजकुमार हूं या नहीं, माता-पिता को अपने बच्चों को इस तरह की यातना देने का कोई अधिकार नहीं है।

उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश अंततः विफल हो गई क्योंकि अमेरिका के डॉक्टरों ने यह कहते हुए ऑपरेशन करने से इनकार कर दिया कि समलैंगिकता एक मानसिक विकार नहीं है। ऐसा नहीं हुआ, लेकिन कल्पना कीजिए कि माता-पिता के हाथों इस दर्द और पीड़ा को सहने के लिए किसी को कितना उत्पीड़न सहना पड़ता है, कितना अपमान सहना पड़ता है।

कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं प्रिंस गोहिल

प्रिंस गोहिल एक एलजीबीटी कार्यकर्ता हैं। कंबर्जन थेरेपी को कानून द्वारा पूर्ण रूप से प्रतिबंधित करने की कोशिश के लिए भारत के सर्वोच्च न्यायालय में कानूनी लड़ाई शुरू की है। उन्होंने यह भी साझा किया कि वह अब अपने माता-पिता के साथ मेल-मिलाप कर रहे हैं। उन्होंने मीडिया आउटलेट से कहा कि वह आशावादी हैं कि उनकी कानूनी लड़ाई सफल होगी क्योंकि भारतीय न्यायिक प्रणाली अब काफी खुले विचारों वाली है।

‘मैं अपने माता-पिता को दोष नहीं देता’

प्रिंस गोहिल ने कहा कि जब मैं बाहर आया तो मैंने कहा कि मैं अपने माता-पिता को दोष नहीं देता, मैं उन लोगों को दोष नहीं देता जो मेरे खिलाफ हैं, जो मुझसे नफरत करते हैं। मैं इस विषय पर उनकी अज्ञानता को दोषी मानता हूं। यह शिक्षा की कमी, जागरूकता की कमी है जो लोगों को समलैंगिकता और कट्टरता का कारण बनती है।

2006 में प्रिंस मानवेंद्र सिंह गोहिल की कहानी ने देश में सुर्खियां बटोरीं थी। वह 2007 में ओपरा विन्फ्रे शो में एक अतिथि के रूप में दिखाई दिए। वह गुजरात स्थित एलजीबीटीक्यू+ चैरिटी, लक्षीशा ट्रस्ट के संस्थापक हैं।

 

सम्बंधित खबर
ताजा खबर
ब्रेकिंग न्यूज़