होम राजनीति-चुनाव खेल गाँव-किसान राज्य-प्रदेश देश-विदेश वीडियोज धर्म-ज्योतिष बिजनेस खबरें और भी सुर्खियां टेक-वर्ल्ड
×
महाराष्ट्र: टमाटर बेचकर करोड़पति बना किसान, महज एक दिन में 1...

महाराष्ट्र: टमाटर बेचकर करोड़पति बना किसान, महज एक दिन में 18 लाख की हुई आमदनी

...

Excutive Editor

17 जुलाई 2023, दोपहर 10:45


 टमाटर के बढ़ते दाम महाराष्ट्र में एक किसान के लिए वरदान बनकर आये हैं. किसान ने टमाटर बेचकर करोड़ों रुपये कमा लिए हैं. आइए जानते हैं कैसे... 

आपने सोना-चांदी, शेयर मार्केट से तो लोगों को करोड़पति बनते देखा ही होगा. लेकिन हाल ही में एक सब्जी कारोबारी टमाटर बेच कर करोड़पति बन गया है. पिछले कुछ दिनों में टमाटर के भाव पेट्रोल-डीजल से भी ज्यादा हो गए हैं. बाजार में टमाटर की कीमतों में आग लगी हुई है. टमाटर के रेट सातवें आसमान पर पहुंच कर 350 रुपये किलो हो गए हैं. जिसके चलते एक सब्जी कारोबारी करोड़पति बन गया है.

जहां एक तरफ लोग टमाटर की महंगी कीमतों से परेशान हैं. वहीं, टमाटर के महंगे होने से कुछ लोग लखपति और करोड़पति बन रहे हैं. हाल ही में पुणे के एक कारोबारी ने दावा किया है कि उसने टमाटर बेच कर 2.8 करोड़ की कमाई कर ली है. कारोबारी के पास अभी 4 कैरेट और टमाटर है और वो अपनी कमाई को 3.5 करोड़ तक ले जाना चाहते हैं.

ऐसे हुए ताबड़तोड़ कमाई

ईश्वर गायकर नाम एक किसान का कहना है कि उसने एक दिन में ये कमाई नहीं की है. किसान ने बताया कि वो और उसकी पत्नी 12 एकड़ जमीन पर पिछले छह-सात साल से टमाटर उगा रहे हैं. कई बार उन्हें इससे नुकसान भी हुआ और कई बार उम्मीदों को झटका लगा है. किसान ने बताया कि 2021 में उन्हें 18 से 20 लाख रुपये का नुकसान हुआ था लेकिन हम रुके नहीं थे. उन्होंने कहा कि इस साल 12 एकड़ जमीन में टमाटर लगाया था. उन्होंने 17 हजार कैरेट टमाटर बेचे जिसकी कीमत 770 रुपये से 2311 रुपये के बीच थी. इसलिए अब तक 2.8 करोड़ रुपये की कमाई हुई है.

इतना और है स्टॉक

किसान ने बताया कि अभी हमारे पास 4 हजार कैरेट के स्टॉक है. अगर गिनती की जाए तो इस साल हमारी कमाई 3.5 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगी. उन्होंने कहा, हमारा परिवार इस काम से खुश है और बड़ों का आशीर्वाद मिल रहा है. उन्होंने कहा, बड़ों का आशीर्वाद और पत्नी की मदद के बिना यह संभव नहीं था. मेरी पत्नी भी खेत में मेरे साथ काम करती है. टमाटर के लिए जो कीमत मिली है उससे सभी खुश हैं.

कीमत बढ़ने से हुआ फायदा

गायकर ने कहा, मुझे लगता था कि 30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से ही टमाटर बिकेगा लेकिन इस सीजन में किस्मत ही बदल गई. गायकर 2005 से खेती कर रहे हैं. उनके पिता भी खेती करते थे. पहले वे एक एकड़ में ही टमाटर उगाते थे. बाद में जब मजदूरों की उपलब्धता हुई तो 12 एकड़ में लगाने लगे. गायकर प्याज और फूलों की भी खेती करते हैं. बता दें कि देश में टमाटर की कीमत 200 रुपये से भी ज्यादा पहुंच गई है. हालांकि अब सरकार ने थोक कीमत 90 से 80 रुपये प्रति किलो तय कर दी है.

 

लेटेस्ट







सम्बंधित खबर
ताजा खबर
ब्रेकिंग न्यूज़