होम राजनीति-चुनाव खेल गाँव-किसान राज्य-प्रदेश देश-विदेश वीडियोज धर्म-ज्योतिष बिजनेस खबरें और भी सुर्खियां टेक-वर्ल्ड
×
ICC ODI Team of The Year 2023 का ऐलान, रोहित शर्मा बने कप्ता...

ICC ODI Team of The Year 2023 का ऐलान, रोहित शर्मा बने कप्तान; ये 6 भारतीय हैं शामिल..

...

Excutive Editor

23 जनवरी 2024, सुबह 08:15


ODI Team of the year 2023: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने साल 2023 की बेस्ट वनडे टीम का ऐलान कर दिया है. इस टीम में साल 2023 में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले 11 खिलाड़ियों को जगह मिली है. इस टीम की कमान रोहित शर्मा को दी गई है. बड़ी खबर ये है कि वर्ल्ड चैंपियन कैप्टन पैट कमिंस ही इस टीम में नहीं चुने गए हैं. 

आईसीसी ने साल 2023 की बेस्ट टी20 टीम चुनने के बाद अब बेस्ट वनडे टीम का ऐलान भी कर दिया है. बड़ी खबर ये है कि इस टीम में कुल 6 भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली है. टीम के कप्तान रोहित शर्मा चुने गए हैं और इस प्लेइंग इलेवन में विराट कोहली, शुभमन गिल भी शामिल हैं. एक और दिलचस्प बात ये है कि वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम के सिर्फ 2 ही खिलाड़ी बेस्ट वनडे टीम में चुने गए हैं. वर्ल्ड चैंपियन कप्तान पैट कमिंस साल की बेस्ट टीम में जगह नहीं बना पाए हैं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से सिर्फ ट्रेविस हेड और एडम जंपा को टीम में चुना गया है.

आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023

आईसीसी की बेस्ट वनडे टीम ऑफ द ईयर के ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल हैं. रोहित तो कप्तान भी बने हैं. नंबर 3 पर ट्रेविस हेड को रखा गया है. वहीं चौथे नंबर पर विराट कोहली चुने गए हैं. न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर डैरेल मिचेल भी इस टीम में चुने गए हैं. साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन बतौर विकेटकीपर टीम में आए हैं. साउथ अफ्रीका के बॉलिंग ऑलराउंडर मार्को यानसन भी इस टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं. इस टीम में दो स्पिनर्स चुने गए हैं और दिलचस्प बात ये है कि दोनों ही रिस्ट स्पिनर्स हैं. टीम में एडम जंपा और कुलदीप यादव को एंट्री मिली है. तेज गेंदबाज के तौर पर मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी को जगह मिली है.

साल 2024 की बेस्ट वनडे टीम: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, ट्रेविस हेड, विराट कोहली, डैरेल मिचेल, हेनरिक क्लासेन, मार्को यानसन, एडम जंपा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी.

आईसीसी ने आंकड़ों के आधार पर चुनी टीम

  • रोहित शर्मा ने साल 2023 में 52 की औसत से 1255 रन बनाए और उन्होंने वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रन भी ठोके.
  • शुभमन गिल ने साल 2023 में पांच शतक जमाए और उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार दोहरा शतक भी लगाया.
  • ट्रेविस हेड ने 2023 वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनाया. वो वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच बने थे.
  • विराट कोहली ने साल 2023 में 1377 रन ठोके. उन्होंने कुल 6 शतक लगाए और वो वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी रहे.
  • डैरेल मिचेल ने 2023 में पांच शतक लगाए और उनके बल्ले से 52.34 की औसत से 1204 रन निकले.
  • हेनरिक क्लासेन ने साल 2023 में दो वनडे शतक लगाए और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ शतकीय पारियां खेली. साथ ही बतौर विकेटकीपर उनका प्रदर्शन कमाल रहा.
  • मार्को यानसन और एडम जंपा ने गेंद से अपना दम दिखाया. यानसन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट लेने का कारनामा किया वहीं जंपा ने साल 2023 में कुल 38 विकेट हासिल किए.
  • साल 2023 में मोहम्मद सिराज ने 44, कुलदीप यादव ने 49 विकेट लेकर वनडे टीम ऑफ द ईयर में जगह बनाई. वहीं मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में चार बार पांच विकेट हॉल हासिल कर इतिहास रचा.

 

लेटेस्ट







सम्बंधित खबर
ताजा खबर
ब्रेकिंग न्यूज़