होम राजनीति-चुनाव खेल गाँव-किसान राज्य-प्रदेश देश-विदेश वीडियोज धर्म-ज्योतिष बिजनेस खबरें और भी सुर्खियां टेक-वर्ल्ड
×
30 या 31 अगस्त, जानें किस दिन मनेगा रक्षाबंधन का त्योहार ?

30 या 31 अगस्त, जानें किस दिन मनेगा रक्षाबंधन का त्योहार ?

...

Jangan News Desk

29 अगस्त 2023, सुबह 09:18


हिंदू पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार हर वर्ष श्रावण माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस साल पूर्णिमा तिथि और रक्षाबंधन पर भद्रा के साया रहने के कारण राखी का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों ही दिन मनाया जा रहा है।   

जानिए भद्राकाल में क्यों नहीं बांधी जाती राखी ?

इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहेगा जिसके चलते 30 अगस्त को रक्षाबंधन पर दिनभर राखी नहीं बांधी जा सकेगी। शास्त्रों के अनुसार जब रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहे तो उस दौरान राखी नहीं बांधनी चाहिए। भद्राकाल को अशुभ समय माना गया है। इस संबंध में एक कथा है कि रावण की बहन ने रक्षाबंधन के त्योहार पर भद्रा काल में अपने भाई की कलाई में राखी बांधी थी। जिसके कारण रावण का सर्वनाश हुआ था। 
हर साल सावन पूर्णिमा तिथि पर रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार मनाया जाता है। इस बार श्रावण पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 58 मिनट से शुरू हो जाएगी जिसका समापन 31 अगस्त को सुबह 07 बजकर 7 मिनट पर होगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार सावन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस वर्ष पूर्णिमा तिथि 30 और 31 अगस्त दो दिन पड़ रही है। साथी ही 30 अगस्त को पूर्णिमा तिथि पर पूरे दिन भद्रा का साया रहेगा। शास्त्रों में भद्रा के समय राखी बांधना शुभ नहीं होता है।

इस कारण से 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाना ज्यादा शुभ रहेगा। 31 अगस्त को पूर्णिमा तिथि उदयातिथि के अनुसार पूरे दिन मान्य रहेगी।  इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त दो दिन मनाया जा रहा है। दरअसल 30 अगस्त को सुबह पूर्णिमा तिथि के शुरूआत होने के साथ ही भद्रा लग जाएगी और यह भद्रा रात 09 बजकर 01 मिनट पर खत्म होगी। भद्रा का साया रहने के कारण पूरे दिन राखी नहीं बांधी जा सकती। 30 अगस्त को रात में भद्रा काल की समाप्त्ति पर राखी बांधी जा सकती है। वहीं 31 अगस्त को भी पूर्णिमा तिथि रहेगी ऐसे में 31 अगस्त को भी रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार मनाया जाएगा। 

इस वर्ष श्रावण पूर्णिमा तिथि और भद्रा के चलते रक्षाबंधन का त्योहार 2 दिन मनाया जा रहा है। 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 58 मिनट पर पूर्णिमा तिथि आरंभ हो जाएगी,लेकिन इसी के साथ भद्रा भी लग जाएगा। 30 अगस्त को भद्रा पूरे दिन रहेगी जिस कारण से दिन में राखी बांधने का मुहूर्त नहीं है। 30 अगस्त की रात्रि  9 बजकर 1 मिनट पर भद्राकाल खत्म हो जाएगी। फिर इसके बाद राखी बांधी जा सकती है। वहीं 31अगस्त को पूर्णिमा तिथि सुबह 7 बजकर 07 मिनट खत्म हो जाएगी। ऐसे में 31 अगस्त को भी राखी बांधी जा सकती है।  

सम्बंधित खबर
ताजा खबर
ब्रेकिंग न्यूज़