होम राजनीति-चुनाव खेल गाँव-किसान राज्य-प्रदेश देश-विदेश वीडियोज धर्म-ज्योतिष बिजनेस खबरें और भी सुर्खियां टेक-वर्ल्ड
×
मप्र के देवास जिले में 35 परिवारों के 190 लोगों की घर वापसी,...

मप्र के देवास जिले में 35 परिवारों के 190 लोगों की घर वापसी, बोले- 'हमारे खून में सनातन धर्म'

...

Excutive Editor

01 अगस्त 2023, दोपहर 12:28


MP News: देवास से प्रदीप सिंह ठाकुर की रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के देवास जिले में धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है। यहां 35 परिवारों के 190 लोगों ने हिंदू धर्म में वापसी की है। सभी ने पहले मुंडन कराया और उसके बाद नर्मदा में स्न्नान करके घर वापसी की।

पूर्वजों को बताया हिंदू

देवास के नेमावर में 35 मुस्लिम परिवारों ने हिंदू धर्म अपनाया है। इनका कहना है कि इनके पूर्वज हिंदू ही थे, जिन्होंने ने धर्म परिवर्तन कर लिया था। लेकिन यह सभी परिवार अपनी कुल देवी की पूजा करते आ रहें थे। जिन्होंने आज अपने पूरे परिवारों के साथ फिर से हिंदू धर्म अपना लिया है।

यह घर वापसी संतों के सानिध्य में तीर्थ क्षेत्र नेमावर में नर्मदा नदी के तट पर संपन्न हुई। जिसमें संत श्री रामस्वरूप दास जी शास्त्री ने मंत्रोंच्चार कर शुद्धिकरण करवाया। सबसे पहले मुंडन संस्कार हुआ फिर नर्मदा जी में स्नान करवाकर जनेऊ संस्कार हुआ,। इसके बाद हवन में आहुति देकर नामकरण किया गया।

घुमंतू समाज से जुड़े थे लोग

अपने अनुभव साझा करते हुए रामसिंह जी (पूर्व में मोहम्मद शाह) ने कहा कि परिस्थितिवश हमने भले ही इस्लाम स्वीकार कर लिया था। लेकिन आज भी हमारे रक्त में हमारे पूर्वजों का खून दौड़ रहा है जिसने हमको हमारी जड़ों से जोड़े रखा था। इसलिए सभी ने घर वापसी की है। धर्म वापसी करने वालों में 55 युवक और 50 महिलाओं के साथ कुछ बच्चे भी शामिल थे। बताया जा रहा है कि यह सभी घुमंतू समाज से जुड़े हुए थे। ये सभी लोग मूल रूप से रतलाम जिले के आम्बा गांव के रहने वाले बताए जा रहे हैं।

हिंदू धर्म में वापसी करने वाले यह परिवार विधिवत अपनी कुलदेवी की पूजा करते थे। जबकि इनके यहां शादी विवाह की ज्यादातर रस्में भी हिंदू परंपरा के साथ होती थी। वहीं धर्म वापसी के बाद यह मामला चर्चा में बना हुआ है।

 

सम्बंधित खबर
ताजा खबर
ब्रेकिंग न्यूज़