होम राजनीति-चुनाव खेल गाँव-किसान राज्य-प्रदेश देश-विदेश वीडियोज धर्म-ज्योतिष बिजनेस खबरें और भी सुर्खियां टेक-वर्ल्ड
×
15 अगस्त से राजस्थान के 1.10 करोड़ परिवारों को मिलेगा फ्री रा...

15 अगस्त से राजस्थान के 1.10 करोड़ परिवारों को मिलेगा फ्री राशन, समझिए किसे और कैसे मिलेगा फायदा

...

Excutive Editor

29 जुलाई 2023, सुबह 09:25


Rajasthan: राजस्थान की गहलोत सरकार चुनाव से पहले गरीबों को एक और बड़ा तोहफा देने जा रही है। सरकार 15 अगस्त से प्रदेशवासियों को सस्ते रसोई गैस के साथ मुफ्त का राशन किट भी घर-घर पहुंचाएगी। प्रदेश के एनएफएसए से जुड़े 1.10 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। इस सस्ते राशन किट में तेल-मसाले, चीनी, दाल के पैकेट शामिल होंगे। सीएम अशोक गहलोत 15 अगस्त को इस योजना को लाॅन्च करेंगे।

सरकार 359 रुपए में खरीदेगी एक पैकेट

उल्लेखनीय है कि सीएम गहलोत ने इस वर्ष के बजट में इस संबंध में घोषणा की थी। सीएम ने अपने बजट भाषण में गेहूं के साथ रसोई से जुड़ा राशन का सामान फ्री देने का ऐलान किया था। सरकार ने खाद्य और आपूर्ति विभाग को इस योजना में नोडल एजेंसी बनाया है। योजना के तहत जिले में अलग-अलग टेंडर करके तेल-मसाले, चीनी, दाल को सार्वजनिक वितरण की दुकानों तक पहुंचाकर लोगों को बांटा जाएगा।

4 करोड़ लोग होंगे लाभान्वित

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की मानें तो प्रदेश के 4 करोड़ लोगों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा। मुफ्त राशन किट के साथ-साथ सरकार अगले महीने से मुफ्त स्मार्ट फोन भी उपलब्ध करवाएगी। सरकार अलग-अलग टेंडर के माध्यम से 359 रुपए में यह किट खरीदेगी। इसके बाद सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों पर लोगों के लिए उपलब्ध होगा।

 

लेटेस्ट







सम्बंधित खबर
ताजा खबर
ब्रेकिंग न्यूज़