होम राजनीति-चुनाव खेल गाँव-किसान राज्य-प्रदेश देश-विदेश वीडियोज धर्म-ज्योतिष बिजनेस खबरें और भी सुर्खियां टेक-वर्ल्ड
×
NPS : अपनी सुविधानुसार निकाल पाएंगे पैसे, एकमुश्‍त निकासी की...

NPS : अपनी सुविधानुसार निकाल पाएंगे पैसे, एकमुश्‍त निकासी की जगह मिलेंगे कई ऑप्‍शन

...

Jangan News Desk

13 जून 2023, दोपहर 12:55


नई दिल्ली. नेशनल पेंशन स्‍कीम सिस्‍टम (NPS) में पैसा लगाने वालों के लिए अच्‍छी खबर है.अब एनपीएस से पैसा निकालना ज्‍यादा सुविधाजनक होने वाला है. पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) कुल जमा के 60 फीसदी की एकमुश्‍त निकासी की अनिवार्यता को खत्‍म करते हुए अब सब्‍सक्राइबर्स को सिस्‍टेमैटिक विद्ड्रॉल ऑप्‍शन मुहैया कराने जा रहा है. नए नियम लागू होने पर सब्‍सक्राइबर्स 75 साल की उम्र तक समय-समय पर मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर अपने पैसे निकाल सकेंगे.

मौजूदा नियमों के तहत अभी एनपीएस सब्‍सक्राइबर जब 60 वर्ष का हो जाता है तो वह एकमुश्त सेवानिवृत्ति कोष का 60 प्रतिशत तक निकाल सकता है. शेष 40 प्रतिशत कोष अनिवार्य रूप से एन्‍युटी खरीदने में चला जाता है. इसी एन्‍युटी से पेंशन मिलती है. सब्‍सक्राइबर 75 वर्ष की आयु तक अपनी पूरी रकम एनपीएस खाते में रख सकता है. उसे अपनी 60 फीसदी पूंजी को सालाना आधार पर चरणबद्ध निकासी की सुविधा भी मिलती है. इसके लिए हर साल आवेदन करना पड़ता है.

मिलेंगे निकासी के ज्‍यादा ऑप्‍शन
इकोनॉमिक टाइम्‍स की एक रिपोर्ट के अनुसार, पीएफआरडीएक (PFRDA) के चेयरमैन दीपक मोहंती का कहना है कि पेंशन फंड रेगुलेटरी अब एनपीएस सब्सक्राइबर्स को 60 प्रतिशत कॉर्पस एकमुश्‍त नहीं निकालने की सुविधा देने के बदले सब्सक्राइबर्स को 75 साल की उम्र तक मासिक, तिमाही, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर पैसे निकालने की सुविधा देने जा रहा है. तक सिस्टेमैटिक लंपसम विदड्रॉल (SLW) विकल्‍प से सब्‍सक्राइबर को काफी फायदा होगा. इस तरह समय-समय पर आंशिक निकासी के बाद जो रकम जमा रहेगी उस पर सब्‍सक्राइबर को रिटर्न मिलता रहेगा.
टियर-I और टियर-II खातों को मिलेगी ये सुविधा
मोहंती का कहना है कि एनपीएस सब्सक्राइबर सेवानिवृत्त के बाद अगले 15 वर्षों के लिए सिस्टमैटिक लंपसम निकासी विकल्प चुन सकते हैं. सिस्टेमेटिक विकल्प चुनने पर एनपीएस सब्सक्राइबर को 75 वर्ष की उम्र तक मासिक, तिमाही या छमाही रकम मिलती रहेगी. यह सुविधा टियर-I और टियर-II, दोनों खातों के लिए प्रदान की जाएगी. टियर II खाताधारकों के लिए भी 60 वर्ष के होने से पहले एकमुश्त निकासी का विकल्प शुरू किया जा सकता है.

सम्बंधित खबर
ताजा खबर
ब्रेकिंग न्यूज़