होम राजनीति-चुनाव खेल गाँव-किसान राज्य-प्रदेश देश-विदेश वीडियोज धर्म-ज्योतिष बिजनेस खबरें और भी सुर्खियां टेक-वर्ल्ड
×
पीएफ अकाउंट पर अब 8.15 फीसदी मिलेगा ब्याज, जानें 1 लाख पर कि...

पीएफ अकाउंट पर अब 8.15 फीसदी मिलेगा ब्याज, जानें 1 लाख पर कितना मिलेगा इंट्रेस्ट

...

Excutive Editor

24 जुलाई 2023, सुबह 09:38


PF Interest Rate Hike: केंद्र सरकार ने प्रोविडेंट फंड (PF) अकाउंट पर इंट्रेस्ट की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए पीएफ अकाउंट पर 8.15% ब्याज को मंजूरी दे दी है।

एम्प्लॉइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (EPFO) ने इस साल मार्च में इंट्रेस्ट रेट 0.05% बढ़ाने की सिफारिश की थी। 24 जुलाई (सोमवार) को इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। बता दें कि सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पीएफ अकाउंट पर 8.10 फीसदी ब्याज दर तय किया था।

पीएफ अकाउंट पर इंट्रेस्ट रेट बढोतरी के फैसले के बाद अब किसी अकाउंट होल्डर के खाते में अगर एक लाख रुपए हैं तो उसे 8,150 रुपए इंट्रेस्ट मिलेगा। अगर आपके अकाउंट में तीन लाख रुपये जमा हैं तो 8.15 फीसदी के हिसाब से आपको 24 हजार 450 रुपये ब्याज मिलेगा और अगर आपके अकाउंट में पांच लाख रुपये जमा हैं तो फिर आपको नए इंट्रेस्ट रेट के हिसाब से 40 हजार 750 रुपए इंट्रेस्ट के तौर पर मिलेंगे।

EPFO ने 24 जुलाई को ब्याज दरों से जुड़ा यह सर्कुलर जारी किया है।

देश के करीब 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारी की बल्ले-बल्ले

बता दें कि देश में करीब 6 करोड़ कर्मचारी प्रोविडेंट फंड (PF) के दायरे में आते हैं। बता दें कि EPFO एक्ट के तहत कर्मचारी की बेसिक सैलरी और DA का 12% प्रोविडेंट फंड में जाता है। इसके अलावा कंपनी भी बेसिक सैलरी प्लस DA का 12% कर्मचारी के फंड में जमा करती है। कंपनी के 12% कॉन्ट्रीब्यूशन में से 3.67% PF अकाउंट में जबकि  8.33% पेंशन स्कीम में जाता है।

पीएफ अकाउंट पर कैसे तय होती है ब्याज दर

प्रोविडेंट फंड में ब्याज दर पर बढ़ोतरी के फैसले लेने से पहले फाइनेंस इन्वेस्टमेंट एंड ऑडिट कमेटी की बैठक होती है। ये कमेटी फाइनेंशियल ईयर में जमा रकम के बारे में बताती है। फिर CBT की बैठक में निर्णय लिया जाता है, फिर वित्त मंत्रालय सहमति के बाद इंट्रेस्ट रेट तय किया जाता है।

लेटेस्ट







सम्बंधित खबर
ताजा खबर
ब्रेकिंग न्यूज़