होम राजनीति-चुनाव खेल गाँव-किसान राज्य-प्रदेश देश-विदेश वीडियोज धर्म-ज्योतिष बिजनेस खबरें और भी सुर्खियां टेक-वर्ल्ड
×
बालों को घर पर करना चाहते हैं कलर, फॉलो करें ये 8 टिप्स, हेय...

बालों को घर पर करना चाहते हैं कलर, फॉलो करें ये 8 टिप्स, हेयर नहीं होंगे डैमेज और बेजान, टिका रहेगा रंग भी महीनों

...

Excutive Editor

04 अगस्त 2023, सुबह 09:52


Hair coloring at Home: आजकल बालों को कलर कराने का चलन काफी बढ़ गया है. खासकर, कॉलेज जाने वाले लड़के-लड़कियों में हेयर कलर कराने का जबरदस्त क्रेज देखने को मिलता है. इसके लिए वे ब्यूटी पार्लर में जाकर महंगे से महंगे हेयर कलर करवाने से भी पीछे नहीं हटते हैं. बालों को रंग कराना ना सिर्फ काफी महंगा होता है, बल्कि प्रॉपर हेयर केयर की भी जरूरत होती है. कई बार खराब क्वालिटी के हेयर कलर बालों को बेजान, डल बना देते हैं. कुछ लोग घर पर ही खुद से बालों को हेयर करने लगते हैं, लेकिन घर पर हेयर कलर करते समय विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है. जानिए, जब बालों को घर पर खुद से ही कलर करना हो तो किन बातों का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है.

घर पर बालों को कलर करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

1. इंडियनएक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार, जब आप घर पर खुद से ही बालों को कलर करने जा रहे हैं तो सबसे पहले पैच टेस्ट जरूर करें. इसके लिए कम मात्रा में कलर को एक बाउल में मिक्स करें. थोड़ा से इस मिश्रण को लेकर अपने कान के पीछे की त्वचा या कलाई पर लगाएं. इसके बाद कम से कम 24 घंटे तक देखें कि कहीं आपको कोई एलर्जी तो नहीं हुई. यदि किसी भी तरह की कोई एलर्जी नहीं तो आप हेयर कलर खुद से घर पर लगा सकते हैं.

2.आप मार्केट से जो भी हेयर कलर खरीद कर लाएं, उस पर लिखे इंस्ट्रक्शंस को अच्छी तरह से एक बार जरूर पढ़ लें. इसके लिए आप उस पैकेट या डब्बे को बिना इस्तेमाल किए फेकें नहीं. एक बार सही तरीके से पैकेट पर लिखे इस्तेमाल करने के तरीके को पढ़कर हेयर कलर घर पर अप्लाई करेंगे तो बालों को अधिक नुकसान भी नहीं होगा और बाल अच्छी तरह से कलर भी होंगे.

3. बॉक्स पर जितनी देर बालों में कलर लगा कर रखने के बारे में लिखा हो, उससे अधिक देर तक हेयर कलर लगाकर छोड़ने से बाल बेजान, डल और खराब हो सकते हैं. अच्छे रिजल्ट पाने के लिए इंस्ट्रक्शन को जरूर फॉलो करें.

4. घर पर आप खुद से हेयर कलर करने वाले हैं तो नॉन-अमोनिया हेयर कलर का इस्तेमाल करना बालों के लिए बेस्ट होगा. इससे केमिकल स्मेल, आंखों में जलन से बचने के साथ ही बालों को भी नुकसान नहीं होगा.

5. यदि आपने हाल ही में किसी भी तरह का हेयर ट्रीटमेंट कराया है तो बालों को कलर करने से बचें. इसके लिए आप एक सप्ताह तक रुक कर ही बालों को खुद से कलर करें वरना हेयर ट्रीटमेंट के तुरंत बाद ही कलर करने से बाल डैमेज हो सकते हैं.

6. हेयर कलर के डिब्बे पर जितनी देर बालों में कलर लगा कर छोड़ने के लिए बोला गया है, उससे अधिक देर तक कलर लगा ना छोड़ें. ऐसा करने से बालों में रंग अधिक गहरा नहीं चढ़ेगा, बल्कि बाल डैमेज और ब्रिटल हो सकते हैं.

7. बालों को कलर करना है तो आप एक या दो दिन पहले शैम्पू करने से बचें. जब आपके बाल एक से दो दिनों तक धोया ना गया हो तो सीबम और बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल स्कैल्प पर एक सुरक्षा कवच की तरह काम करते हैं. इससे बालों और स्कैल्प को कोई नुकसान नहीं होता है. स्कैल्प पर खुजली, जलन नहीं होती. बालों पर कलर भी अच्छी तरह से चढ़ता है.

8. बालों पर कलर लगाने के बाद चाहते हैं कि ये अधिक दिनों तक टिका रहे, रंग हल्का ना पड़े तो बालों को गर्म पानी से धोने से बचें. ठंडा या फिर गुनगुने पानी में ही बालों को धोएं.

 

सम्बंधित खबर
ताजा खबर
ब्रेकिंग न्यूज़