होम राजनीति-चुनाव खेल गाँव-किसान राज्य-प्रदेश देश-विदेश वीडियोज धर्म-ज्योतिष बिजनेस खबरें और भी सुर्खियां टेक-वर्ल्ड
×
यूपी उत्तराखंड बाढ़ अलर्ट: हरिद्वार में बैराज का फाटक टूटा,...

यूपी उत्तराखंड बाढ़ अलर्ट: हरिद्वार में बैराज का फाटक टूटा, मेरठ में भी बाढ़ का खतरा... यमुना के बाद अब गंगा दिखा रही रौद्र रूप

...

Excutive Editor

17 जुलाई 2023, सुबह 08:12


यूपी उत्तराखंड बाढ़ अलर्ट: उत्तराखंड में हो रही लगातार बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। बारिश के कारण बढ़े जलस्तर के कारण हरिद्वार में भीमगोडा बैराज का एक गेट टूट गया है। इसके कारण मेरठ तक बाढ़ की आशंका जताई गई है। साथ ही उत्तराखंड में आईएमडी की ओर से बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

पानी के दबाव के कारण हुआ हादसा

जानकारी के मुताबिक, रविवार देर शाम हरिद्वार में गंगा नदी पर बने भीमगोडा बैराज का गेट नंबर 10 टूट गया। आशंका जताई जा रही है कि पानी के ज्यादा दबाव के कारण ये हादसा हुआ है। घटना के बाद यहां मौजूद लोगों में हड़कंप मच गया। उन्होंने बैराज के कंट्रोल रूम को इसकी जानकारी दी। बताया जाता है कि हरिद्वार में स्थित भीमगोडा बैराज उत्तर प्रदेश सरकार के अधीन है।

अलकनंदा का जलस्तर भी बढ़ा

उत्तराखंड के श्रीनगर की जीवीके बांध परियोजना कंपनी से पानी छोड़े जाने के कारण अलकनंदा नदी में भी जलस्तर बढ़ गया है। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी ब्रिजेश भट्ट ने बताया है कि देवप्रयाग में गंगा नदी 20 मीटर और ऋषिकेश में 10 मीटर बढ़ गई है। जिला प्रशासन लोगों को लगातार अलर्ट कर रहा है। लोगों को नदी किनारे न जाने की अपील की गई है।

बरसाती नदियां भी उफान पर

राज्य की प्रमुख नदियों के साथ-साथ बरसाती नदियां और नाले भी विकराल रूप लेकर बह रहे हैं। इसी क्रम में चमोली जिले में मलारी की सीमा सड़क पर बहने वाली एक बरसाती नदी अपने उफान पर है। बहाव इतना तेज ही कि पानी पुल के ऊपर आ गया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि बरसाती नाले और नदियों में पानी अचानक आता है, जो काफी खतरनाक है।

पहाड़ों पर अभी और बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड में अभी और बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी के अनुसार, उत्तराखंड के सभी जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस चेतावनी को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी विभागों को क्षेत्र में निगरानी के लिए निर्देश दिए हैं।

सम्बंधित खबर
ताजा खबर
ब्रेकिंग न्यूज़