होम राजनीति-चुनाव खेल गाँव-किसान राज्य-प्रदेश देश-विदेश वीडियोज धर्म-ज्योतिष बिजनेस खबरें और भी सुर्खियां टेक-वर्ल्ड
×
राज्यसभा चुनाव 2023: विदेश मंत्री एस जयशंकर आज कर सकते हैं न...

राज्यसभा चुनाव 2023: विदेश मंत्री एस जयशंकर आज कर सकते हैं नामांकन दाखिल, गुजरात राज्यसभा

...

Excutive Editor

10 जुलाई 2023, सुबह 08:14


लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी पार्टियां तैयारी करने में जुटी हुई हैं। इस बीच भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए गांधीनगर से नामांकन भरा है। रविवार को एस जयशंकर गुजरात पहुंचे थे। भाजपा की गुजरात इकाई के महासचिव प्रदीप सिंह वाघेला ने रविवार 9 जुलाई को बताया था कि एस जयशंकर सोमवारे के दिन अपना नामांकन दाखिल करेंगे। उनका और गुजरात से दो राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है। 

क्या बोले जयशंकर

नामांकन भरने के बाद एस जयशंकरने कहा कि मैंने अभी नामांकन दाखिल किया है और मैं फिर से भाजपा का उम्मीदवार बना हूं। मैं PM मोदी, गुजरात की जनता का आभार प्रकट करता हूं। पिछले 4 सालों में PM मोदी के नेतृत्व में देश में हुए बदलावों का हिस्सा बनने का मुझे अवसर मिला। मुझे आशा है कि आने वाले 4 सालों में देश में जो भी प्रगति होगी उसमें भी मैं योगदान दे सकूंगा। मैंने पिछले 4 साल में गुजरात से बहुत कुछ सीखा है।

कांग्रेस नहीं उतारेगी उम्मीदवार

कांग्रेस ने 7 जुलाई को कहा था कि गुजरात की तीन राज्यसभा सीटों पर कांग्रेस पार्टी अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी। गुजरात के 182 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास पर्याप्त विधायक नहीं हैं। बता दें कि पिछले साल के अंत में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 156 सीटों पर जीत दर्ज की थी। गुजरात के राज्यसभा की 11 सीट में से वर्तमान 8 सीटों  पर भाजपा और बाकी तीन सीटों पर कांग्रेस पार्टी का कब्जा है। फिलहाल भाजपा के पास गुजरात की 8 राज्यसभा सीटें हैं। 

कब होगा मतदान

इन 8 सीटों में से एस जयशंकर, जुगलजी ठाकोर और दिनेश अनावाडिया का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो जाएगा। इनके कार्यकाल को देखते हुए तीनों सीट के लिए चुनाव होना है। राज्यसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल करने की लास्ट डेट 13 जुलाई है। वहीं नामांकन वापस लेने की लास्ट डेट 17 जुलाई है। बता दें कि राज्यसभा की खाली पड़ी तीन सीटों के लिए मतदान 24 जुलाई को होगा। 

 

सम्बंधित खबर
ताजा खबर
ब्रेकिंग न्यूज़