UK Next PM: ऋषि सुनक का धोबी पछाड़ दांव, ऋषि और लिज़ में कांटे की टक्कर,कौन बनेगा ब्रिटेन का पीएम

0
27

लंदन,1 अगस्त : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक,ब्रिटिश विदेश सचिव लिज़ ट्रस से पिछड़ते जा रहे हैं। एक सर्वेक्षण के मुताबिक, लिज़ ट्रस पीएम की रेस में ऋषि सुनक से आगे निकल चुकी हैं। अगर यह सर्वेक्षण सही है तो ऋषि का ब्रिटेन के पीएम बनने का सपना चकनाचूर हो सकता है। लेकिन खबर है कि, ब्रिटेन के पीएम (Britain PM) पद की दौड़ में पीछे चल रहे ऋषि सनक ने बड़ा दांव चल दिया है। पीएम पद की रेस के बीच उन्होंने 7 साल में इनकम टैक्स में 20 फीसदी कटौती का वादा किया है।

कहता है सर्वेक्षण

ऋषि ने साल 2029 तक ब्रटेन (Britain) के लोगों को लिए टैक्स की मूल दर को 20 प्रतिशत तक कम करने की कसम खाई है। इन सबके बीच बेटिंग एक्सचेंज फर्म स्मार्केट्स के एक ताजा सर्वेक्षण के अनुसार, विदेश सचिव लिज ट्रस के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की संभावना 90 प्रतिशत बढ़ गई है। अगर ऐसा ही हाल रहा तो ऋषि सुनक का पीएम बनने का सपना अधूरा रह जाएगा और लिज ट्रस इस रेस में आगे निकलते हुए बोरिस जॉनसन का उत्तराधिकारी बन जाएंगी।

बनेगा पीएम?

स्मार्केट्स (Smarkets) का सर्वेक्षण बताता है कि,बोरिस जॉनसन के बाद लिज़ ट्रस के कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) के अगले स्थायी सदस्य बनने की संभावना 90.91 प्रतिशत है, जबकि ऋषि सुनक के ब्रिटेन (यूके) के अगले पीएम बनने की संभावना 9.09 प्रतिशत कम हो गई है। ब्रिटेन में पीएम बनने के लिए दावेदारों को 12 राष्ट्रव्यापी आयोजनों के मुकाबले से होकर गुजरना पड़ता है।

ऋषि ने खेला बड़ा दांव

बता दें कि,ब्रिटेन के पीएम पद की दौड़ में पीछे चल रहे ऋषि सुनक ने बड़ा दांव चल दिया है। पीएम पद की रेस के बीच उन्होंने 7 साल में इनकम टैक्स में 20 फीसदी कटौती का वादा किया है। बता दें कि, इससे पहले ऋषि सुनक ने व्यक्तिगत टैक्स में कटौती नहीं करने की अपनी बात पर अड़े हुए थे। उन्होंने कुछ समय पहले ही व्यक्तिगत करों में कटौती नहीं करने की अपनी बात को दोहराते हुए कहा था कि, वह तुरंत टैक्स में कटौती जैसी नीति को अपनाने से बचना चाहेंगे।

कौन बनेगा पहली पसंद दोनों दावेदारों को 12 राष्ट्रव्यापी आयोजनों के मुकाबलों से गुजरना पड़ेगा और पहला मुकाबला उत्तरी इंग्लैंड के लीड्स में हुआ क्योंकि सदस्य एक नए नेता का चुनाव करते हैं। ट्रस तत्काल कर कटौती की कसम खाने के बाद टोरी सदस्यों के सर्वेक्षण में अग्रणी है क्योंकि ब्रिटेन इस समय मंहगाई की चपेट में है।

कई चुनौतियां सामने होंगी ऋषि सुनक या फिर लिज ट्रस,

कोई भी देश का प्रधानमंत्री बनता है तो उसके समक्ष महंगाई के अलावा चीन के साथ बिगड़ते रिश्तों के साथ-साथ टैक्स कांटों भरी राह खड़ी करने वाला है। ये मुद्दें नए पीएम के लिए कई चुनौतियां पेश करेंगी। लिज ट्रस ने वादा किया है कि, अगर वो पीएम बनती हैं तो सबसे पहले टैक्स में कटौती कर जनता को राहत देने का काम करेंगी। उन्होंने जनता से वादा किया है कि वो इनकम टैक्स में 1.25 फीसदी तक की कटौती करेंगी। साथ ही उन्होंने कॉरपोरेशन टैक्स में इजाफे को वापस लेने का वादा भी कर दिया है। लिज ट्रस कहती हैं कि संकट काल में टैक्स में इजाफा करना नैतिक तौर पर सही नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here