Rakesh Jhunjhunwala Passes Away: शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला का निधन, लंबे समय से थे बीमार

0
52

झुंझुनूं, 14 अगस्‍त। द बिग बुल, ​द किंग ऑफ दलाल स्ट्रीट, शेयर मार्केट के बेताज बादशाह, भारत के वारेन बफेट जैसे कई अन्य नामों से भी मशहूर राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया है। 5 जुलाई 1960 को जन्‍मे राकेश झुनझुनवाला ने 14 अगस्‍त 2022 को मुम्‍बई में अंतिम सांस ली।

18 हजार 432 करोड़ के मालिक हैं The King of Dalal Street

राकेश झुनझुनवाला कौन नहीं जानता? ये भारतीय शेयर बाजार में वो शख्स हैं, जो किसी भी शेयर में हाथ डाल दें तो वो रफ़्तार पकड़ लेता है। मार्च 2021 में समाप्त हुई तिमाही के अंत में राकेश झुनझुनावाला की ( Rakesh Jhunjhunwala Net Worth ) कुल संपत्ति 18 हजार 432 करोड़ रुपए आंकी गई है।

पेशे से सीए हैं राकेश झुनझुनवाला

पेशे से सीए राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो, शेयर चुनने का तरीका और नेटवर्थ से जुड़े ढेरों वीडियो व आर्टिकल इंटरनेट पर मिल जाएंगे, मगर राकेश झुनझुनवाला के नाम में झुनझुनवाला सरनेम के क्या मायने है? इस सवाल का जवाब बहुत कम लोगों के पास है।

झुंझुनूं जिले से जुड़ी हैं ‘बिग बुल’ की जड़ें

यूं तो राकेश झुनझुनवाला की दुनियाभर में पहचान है और ये वर्तमान में भारत की आर्थिक ​राजस्थान मुम्बई में निवास कर रहे हैं, मगर इनकी जड़े राजस्थान के झुंझुनूं जिले से जुड़ी हुई हैं। इसलिए इनका परिवार अपने नाम में झुनझुनवाला सरनेम लगाता है। इनका परिवार मारवाड़ी अग्रवाल बनिया है।

मलसीसर के रहने वाले हैं राकेश झुनझुनवाला

वन इंडिया हिंदी से बातचीत में झुंझुनूं के जाने-माने सीए मनीष अग्रवाल बताते हैं कि राकेश झुनझुनवाला मूलरूप से झुंझुनूं जिला मुख्यालय से करीब 42 किलोमीटर दूर स्थित मलसीसर कस्बे के रहने वाले हैं। मलसीसर से राकेश झुनझुनवाला के दादा परिवार समेत उत्तर प्रदेश के कानपुर चले गए थे। वहां पर उन्होंने सिल्वर का कारोबार किया और सिल्वर किंग कहलाए।

झुंझुनूं की राणी सती में है गहरी आस्था

झुंझुनूं जिला मुख्यालय पर श्री राणी सती दादी मंदिर है, जिसमें राकेश झुनझुनवाला के परिवार की भी गहरी आस्था है। इनका परिवार अक्सर राणी सती मंदिर आता रहता है। खुद राकेश झुनझुनवाला इसी साल जनवरी-फरवरी में यहां आए थे। राणी सती को अग्रवाल बनियों की कुलदेवी भी कहा जाता है।

राकेश झुनझुनवाला के पिता थे आईआरएस अधिकारी सीए मनीष अग्रवाल के अनुसार राकेश झुनझुनवाला के पिता राधेश्याम झुनझुनवाला आईआरएस अधिकारी थे। हैदराबाद, कोलकाता व मुम्बई में आयकर आयुक्त के रूप में उन्होंने सेवाएं दी। हैदराबाद पोस्टिंग के दौरान 5 जुलाई 1960 को राकेश का जन्म हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here