Breaking News: जस्टिस यूयू ललित हो सकते हैं देश के अगले चीफ जस्टिस, तीन तलाक समेत कई अहम फैसलों का रहे हैं हिस्सा

0
46

4 अगस्त: सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एन. वी. रमना इस महीने के अंत में रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में गुरुवार को उन्होंने अपने उत्तराधिकारी के नाम का ऐलान किया। जस्टिस रमना ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायधीश यू.यू. ललित के नाम की सिफारिश अगले ‘मुख्य न्यायधीश’ के लिए की है। साथ ही सिफारिशी पत्र कानून और न्याय मंत्री को सौंप दिया। अगर ये सिफारिश मान ली जाती है, तो जस्टिस ललित 49वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में कामकाज संभालेंगे।

दरअसल जस्टिस रमना 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। ऐसे में नए चीज जस्टिस के नाम पर मंथन चल रहा था। जिसके तहत कानून मंत्री किरन रिजिजू ने चीफ जस्टिस के कार्यालय को एक पत्र भेजा था, जिसमें नए CJI के नाम की सिफारिश करने का अनुरोध किया गया था। जिस पर गुरुवार को जस्टिस रमना ने जस्टिस यू.यू. ललित के नाम की सिफारिश की

राष्ट्रपति दिलाएंगे शपथ
नियम के मुताबिक सेवानिवृत्ति से एक महीने पहले मौजूदा चीफ जस्टिफ अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करते हैं। वो एक बंद लिफाफे में नए CJI के नाम को राष्ट्रपति को भेजते हैं। इसमें मौजूदा चीफ जस्टिस के बाद दूसरे सबसे वरिष्ठ जज का नाम रहता है। सिफारिश मंजूर होने के बाद राष्ट्रपति मुर्मू नए जस्टिस को शपथ दिलाएंगी।वैसे तो CJI के कार्यकाल के लिए कोई समय सीमा नहीं है, लेकिन न्यायाधिश के 65 साल की उम्र में रिटायर होने का प्रावधान है।

महाराष्ट्र में हुआ था जन्म जस्टिस यूयू ललित का पूरा नाम उदय उमेश ललित है। उनका जन्म जन्म 9 नवंबर, 1957 को महाराष्ट्र में हुआ था। शुरू में उन्होंने बॉम्बे हाईकोर्ट में वकालत की, लेकिन 1985 में वो दिल्ली चले आए थे। इसके बाद काफी लंबे वक्त तक उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता के रूप में काम किया। 13 अगस्त 2014 को उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। वो 8 नवंबर 2022 को अपने पद से रिटायर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here