ब्रिटिश पीएम के चुनाव में ऋषि सुनक लाए ‘फ्री स्कीम’,केजरीवाल की नीति से बनेंगे PM?

0
47

लंदन, 12 अगस्त : ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की रेस में कंजर्वेटिव पार्टी के दोनों उम्मीदवार, ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच कड़ी टक्कर जारी है।इस दौरान कई मुद्दों पर लिज ट्रस और ऋषि सुनक के बीच विभाजन की गहरी रेखा खींच दी है। जैसे की लिज ट्रस का कर कटौती का वादा। ऋषि का मानना है कि, इससे सिर्फ अमीर लोगों को ही फायदा पहुंचेगा। हालांकि, ऋषि भी पीएम पद की रेस में लिज से पीछे चल रहे हैं, लेकिन वे चुनावी वादों में मास्टर स्ट्रोक खेलकर ट्रस को पछाड़ने का मूड बना चुके है। वे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का मॉडल लंदन में भी अप्लाई करना चाहते हैं। चलिए जानते हैं कि, ऋषि सुनक को दिल्ली के सीएम का कौन सा मॉडल भा गया है, जिसके सहारे वे ब्रिटेन के पीएम बनने की रेस में आगे निकल सकते हैं।

केजरीवाल की तरह बड़ा ऐलान किया ऋषि ने ब्रिटेन के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तरह बड़ा ऐलान कर दिया है। उन्होंने यह ऐलान बड़ा ही सोच समझकर किया है, क्योंकि देश अभी घोर ऊर्जा संकट की दौर से गुजर रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने एक बार फिर से मास्टरस्ट्रोक खेला है। उन्होंने केजरीवाल की तरह बिजली बिल में लोगों को राहत देने का वादा किया है।

200 पाउंड की बिजली बिल में कटौती ब्रिटेन में पीएम उम्मीदवार ऋषि सुनक ने ब्रिटेन की जनता से वादा किया है कि, अगर वे पीएम बनते हैं तो, घरों के बिजली बिल पर करीब 200 पाउंड की कटौती करेंगे। बता दें, कि, भारत के दो राज्यों, दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है। इन दोनों राज्यों की जनता को 200 यूनिट फ्री बिजली दी जा रही है। अब ऋषि सुनक केजरीवाल की तरह ब्रिटेन में भी बिजली में 200 पाउंड की भारी कटौती का ऐलान कर दिया है। अब देखना है कि, क्या केजरीवाल की नीति ब्रिटेन में काम आएगी? क्या केजरीवाल की मॉडल ऋषि सुनक को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने में अहम रोल अदा करेगा। यह सब आने वाला वक्त तय करेगा, फिलहाल देश बिजली संकट से जूझ रहा है तो ऐसे में सुनक का ये दांव लिज ट्रस पर भारी पर सकता है।

ऋषि लिज के बीच कड़ा मुकाबला बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी में नेतृत्व का चुनाव हो रहा है। इसमें ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच कड़ी मुकाबला है। हाल ही में हुए तमाम सर्वे में ऋषि सुनक पिछड़ते नजर आ रहे हैं, ये उनके लिए अच्छी खबर नहीं हो सकती है। ऐसे में उनका ये केजरीवाल मॉडल वाला ऐलान काफी अहम साबित हो सकता है। द टाइम्स में सुनक ने कहा, वे एनर्जी बिल में वैट में कमी करेंगे। इससे बिलों पर लगभग 200 पाउंड की बचत होगी।

घोर ऊर्जा संकट से गुजर रहा है ब्रिटेन ब्रिटेन इस वक्त घोर ऊर्जा संकट की दौर से गुजर रहा है। इसका देश की आर्थिक स्थिति पर भी गहरा असर पड़ा है। जिसके कारण बढ़ती मुद्रास्फीति और कीमतों का मुद्दा एजेंडे पर हावी हो गया है। ऋषि सुनक ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि, कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान उन्होंने बतौर चांसलर रहते काफी काम किया था, लोग मेरे रिकॉर्ड के आधार पर मुझे आंक सकते हैं। जब इस साल की शुरुआत में बिल लगभग 1,200 पाउंड बढ़ रहे थे, तो मैंने सुनिश्चित किया कि सबसे कमजोर लोगों को लगभग 1,200 पाउंड मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here