उन्नाव में एक शिक्षामित्र के सहारे चल रहा प्राइमरी स्कूल

0
60

उन्नाव:– हसनगंज के एक सरकारी स्कूल के प्रधान शिक्षक से लेकर सहायक शिक्षक व शिक्षामित्र एक सप्ताह से स्कूल नही आए हैं। जिसके कारण बच्चे पूरा दिन इधर-उधर टहलते रहते हैं। बीते एक सप्ताह से स्कूल मात्र एक शिक्षामित्र के सहारे ही चल रहा है। बच्चों के अभिभावक व प्रधान ने मामले की जानकारी एसडीएम से लेकर उच्च अधिकारियों को दी है।

हसनगंज खंड शिक्षा क्षेत्र के कोरो कल्यान गांव के प्राथमिक स्कूल में प्रधान शिक्षक व सहायक शिक्षक से लेकर दो शिक्षामित्र सहित चार लोग तैनात है। स्कूल में 104 बच्चे पंजीकृत हैं। जिनकी पढ़ाई लिखाई का जिम्मा इन चारों शिक्षकों के सहारे है। मगर 26 जुलाई से एक साथ प्रधान शिक्षक रीना मेहरोत्रा, सहायक शिक्षक रविन्द्र प्रताप सिंह व शिक्षामित्र सुमन यादव गायब हैं। शिक्षामित्र रागिनी यादव के सहारे स्कूल चल रहा है। जिसके कारण बच्चो की पढ़ाई नही हो पा रही है।

सहायक शिक्षक महीनों नहीं आते स्कूल

ग्राम प्रधान राज कपूर व अन्य ग्रामीणों ने बताया की स्कूल में तैनात सहायक शिक्षक रविंद्र प्रताप सिंह महीने में केवल एक बार ही स्कूल आते हैं। सालों से यह खेल चल रहा है। उच्च अधिकारियों को कई बार अवगत कराया गया है मगर कोई कार्रवाई नहीं होती है। एक सप्ताह से बच्चे लगातार इधर-उधर घूम रहे हैं। तीन अध्यापक छुट्टी पर हैं। जिसके कारण पढ़ाई नहीं हो पा रही है।

हसनगंज बीईओ विश्वनाथ पाठक ने बताया कि अध्यापक ऑनलाइन पोर्टल पर छुट्टी लेते हैं। एक साथ एक विद्यालय के तीन अध्यापकों ने छुट्टी ली है। इसकी जानकारी हुई है। प्रधान शिक्षक की ड्यूटी कैंसिल करने की कार्रवाई की जा रही है। सहायक शिक्षक रविंद्र कुमार के खिलाफ कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों को पत्र भेजा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here