सागरःवैक्सीनेशन में लापरवाही पर वैक्सीनेटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज

0
59

जिला टीकाकरण अधिकारी की विभागीय जांच हेतु प्रस्ताव

सागरभोपाल, 27 जुलाई (हि.स.)। बुधवार को वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत कार्य में लापरवाही बरतने पर वैक्सीनेटर के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज की गई है। प्रथम दृष्टया त्रुटि पाये जाने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा गोपालगंज पुलिस थाने में वैक्सीनेटर जितेंद्र अहिरवार के विरूद्ध प्राथमिक रिपोर्ट दर्ज कराई की गई है। साथ ही जिला टीकाकरण अधिकारी द्वारा इसमें लापरवाही की गई है, जिसके कारण उनकी विभागीय जांच प्रस्तावित करने के लिए अनुशंसा की गई है।

वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत जैन पब्लिक स्कूल में बुधवार को को बच्चों के लिये वैक्सीनेशन सत्र आयोजित किया गया था। वैक्सीनेशन सत्र के दौरान कुछ अभिभावकों द्वारा यह शिकायत दी गई कि वैक्सीनेटर ने एक ही सिरिंज से एक से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया है।

शिकायत गम्भीर होने के कारण प्रभारी कलेक्टर क्षितिज सिंघल द्वारा जांच हेतु तत्काल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया। शिकायत की जांच हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने वैक्सीनेशन स्थल का निरीक्षण किया। वहां उपस्थित लोगों द्वारा बताया गया कि एक ही सिरिंज से वैक्सीनेशन किया गया है। निरीक्षण के दौरान वहां वैक्सीनेटर उपस्थित नहीं था। वैक्सीन एवं वैक्सीन लगाने का सामान सुबह जिला टीकाकरण अधिकारी के निर्देशन में भेजा गया था।

वैक्सीनेशन कार्य हेतु जो वैक्सीनेटर आया था, उसके द्वारा एक ही सिरिंज का उपयोग करके वैक्सीनेशन किया गया। वैक्सीनेटर से सम्पर्क करने की कोशिश की गई परंतु उसका फोन बंद पाया गया। इस सम्बंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त अभिमत के आधार पर डॉ. राकेश रोशन, जिला टीकाकरण अधिकारी के खिलाफ विभागीय जांच कर कार्रवाई करने हेतु संभाग आयुक्त के समक्ष अनुशंसा की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here