लखनऊ मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने अलीगंज सीएचसी का किया औचक निरीक्षण

0
50

लखनऊ:- लखनऊ के शहरी इलाके की स्वास्थ्य व्यवस्था को परखने के लिए आज मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने अलीगंज नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने दवा की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली और बीमारियों से बचाव के लिए पहले से ही समुचित व्यवस्था करने की भी बात कही।

हॉटस्पॉट एरिया को करें आईडेंटिफाई

मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने कहा कि जहाँ हॉटस्पॉट एरिया हैं उन्हें आईडेंटिफाई करने पर जोर दिया जाए। ऐसे इलाकों में जरूरी कार्यवाही करते हुए घनी आबादी और मलिन बस्तियों में अफसरों और डॉक्टरों से खुद मौके पर जाकर निरीक्षण करने के निर्देश दिए है। उन्होंने नगर निगम, स्वास्थ विभाग सहित सभी विभागों की टीम को समन्वय बनाकर काम करने की नसीहत भी दी।

पीने के पानी से जुड़ी जानकारी हासिल की

मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने स्वास्थ्य नगर अधिकारी से पानी टैंकर सप्लाई के बारें में भी जानकारी ली और इस दौरान मलिन बस्तियों में क्लोरीन के वितरण की बात कही। उन्होंने पहले से सतर्कता और सक्रियता बढ़ाने के निर्देश देते हुए सभी को अलर्ट मोड़ में रहने के निर्देश दिए।

अलीगंज में डायरिया का रहा है प्रकोप

मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने मलिन बस्तियों में डिहाइड्रेशन, डायरिया से बचाव के लिए उठाएं गए कदमों के बारे में भी जानकारी हासिल की। नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) के चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि संक्रामक रोगों से बचाव के लिए आशा बहू और एएनएम द्वारा डोर टू डोर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है और पंपलेट के माध्यम से सभी को जागरूक किया जा रहा है और सभी को यह बताया जा रहा है कि दूषित पानी को पीने से डायरिया हो जाता है। दूषित खान-पान डायरिया के प्रमुख कारणों में शामिल है। हाइड्रेशन और डायरिया से बचाव को लेकर जागरूक करने पर भी जोर दिया गया। इसके अलावा आशा कार्यकर्ता दिमागी बुखार से बचाव, लक्षणों और उपचार सुविधाओं के बारें में भी जागरूक करने की बात कही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here