उन्नाव में संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू, जिलाधिकारी रवींद्र कुमार बोले साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दे*

0
43

*उन्नाव:-* जनपद उन्नाव के जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने शुक्रवार को संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की शुरुआत की। नगर पालिका परिसर से जिलाधिकारी रवींद्र कुमार, मुख्य विकास अधिकारी दिव्यांशु पटेल और एसीएमओ ने हरी झंडी दिखाकर अभियान की शुरुआत की। इस दौरान जिलाधिकारी ने संचारी रोगों से बचाव के लिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को शपथ दिलाई। जिलाधिकारी ने कहा कि एक जुलाई से एक माह तक संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान देना है। संचारी रोगों के प्रसार को प्रत्येक दशा में रोकना है। वर्तमान में कोविड से बचाव के दृष्टिगत टीकाकरण चल रहा है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्राम विकास, पंचायत, पशुपालन, नगर विकास, सूचना विभाग आदि को आपस में बेहतर समन्वय स्थापित कर अभियान का संचालन करना है।

*वार्डो में साफ-सफाई के दिए गए निर्देश*

जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने निर्देश दिया कि नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्र में ईओ और जिम्मेदार अधिकारी अपने-अपने वार्डों में समय-समय पर साफ-सफाई करवाएं। मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों से बचने के लिए वार्डो में नियमित फागिंग कराना सुनिश्चित करें। जिससे बुखार जैसी गंभीर बीमारियों से लोग सुरक्षित रह सके।

*मरीजों की जानकारी घर-घर जाकर एकत्र करें*

मुख्य विकास अधिकारी दिव्यांशु पटेल ने कहा कि विभागों को जो दायित्व दिया गया है। उसका गंभीरता के साथ क्रियान्वयन किया जाए और जहाँ भी मच्छर पनपने की आशंका हो वहाँ निरोधात्मक कार्यवाही की जाए। अभियान के दौरान बुखार, टीबी, कोविड आदि लक्षणों वाले व्यक्ति के बारे में घर-घर जानकारी एकत्र की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here