उन्नाव में लोड घटने से फाल्ट भी हुए कम, शिकायतों से राहत

0
46

उन्नाव:- जिले में एक सप्ताह से बदले मौसम के मिज़ाज और बारिश से बिजली खपत घटी है। बारिश होने से पहले जिले में 138.88 मिलियन यूनिट रही थी। यह रिपोर्ट गर्मी के दिनों में सबसे अधिक खपत की है। जबकि जुलाई 18 के बाद बदले मौसम व बरसात से बिजली खपत घट गई है। पांचो खंडों में खपत का आंकड़ा जून की अपेक्षा काफी कम है। बिजली निगम के अनुसार जुलाई के 29 दिनों में शहर, गोकुल बाबा, हसनगंज, पुरवा, बांगरमऊ उपखण्डों में 133 मिलियन बिजली खपत हुई है। इसमें 17 जुलाई के बाद खपत का आंकड़ा कम होता चला गया। उधर, जून की रिपोर्ट में आंकड़ा 139 मिलियन यूनिट के पार रहा था।

पारा लुढ़का तो बिजली फीडरों को भी राहत मिली

बिजली अधिकारियों के अनुसार बारिश से पहले लगातार बिजली खपत बढ़ती जा रही थी। तापमान 44 डिग्री तक पहुंच चुका था। अब तापमान 32 से 35 डिग्री के करीब है।

आठ दस दिन से रुक रुक कर हो रही बरसात से मौसम में ठंड हुई तो बिजली फीडरों को भी राहत मिली। बरसात से बिजली खपत में 5 एमयू की कटौती हुई है जो अपने आप में बड़ी खपत है। अब मांग बढ़ेगी तो ट्रांसफार्मर पर इतना लोड नहीं पड़ेगा और उपभोक्ताओं को निर्बाध आपूर्ति मिलने में लाभ होगा।

1912 पर शिकायतों के आंकड़ों में आई कमी

बिजली विभाग के टोल फ्री नम्बर 1912 पर शिकायतों के आंकड़ों में कमी आई है। एक सप्ताह पहले पूरे पूरे दिन में ढाई सौ से अधिक शिकायते दर्ज होती थी। लेकिन इसमें अब कमी आई है। गुरुवार को 155 तो शुक्रवार को करीब 177 शिकायतें दर्ज हुई है। अभियन्ताओं का कहना है कि लोड घटने से आपूर्ति बहाली में ज्यादा दिक्कतें नहीं रह गई है।

अधीक्षण अभियंता सुबोध कुमार सिंह ने बताया कि बारिश के बाद बिजली खपत थोड़ी कम हुई है। एक सप्ताह में कई बार बारिश हुई। जिससे खपत भी घटी है। जून में सबसे ज्यादा शहरी क्षेत्र में बिजली खपत रही थी। लोड बढ़ने से फाल्ट भी बढ़े थे। अब खपत कम होने से फाल्ट भी कम हुए है। गांव से शहर तक निर्बाध बिजली आपूर्ति देने के प्रयास जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here