अलर्ट : आपके Aadhaar Card पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर्ड हैं ? चेक करें

0
31

अक्सर हमारे दिमाग में ये ख्याल आता है कि एक आधार कार्ड से कितनी सिम ले सकते हैं. या एक ही ओपेरटर के कितने सिम ले सकते हैं. इस वीडियो में हम आपको ये सभी जानकारी तो देंगे ही साथ ही वो तरीका भी बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे आसानी से ये चेक कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड पर कितने नंबर एक्टिव हैं.

टैफको पोर्टल करेगा मदद

अगर आपको नहीं पता कि आपके आधार से कितने सिम कार्ड जुड़े हुए हैं, तो आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से पता लगा सकते हैं। दूरसंचार विभाग के टैफको पोर्टल पर जाकर, आप आसानी से निर्धारित कर सकते हैं कि आपके डिवाइस पर कितने सिम कार्ड सक्रिय हैं। इसके अलावा, अगर आपको लिस्ट में कोई नकली सिम मिलता है, तो आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं। आप इस पद्धति का उपयोग करके एक सिम कार्ड भी हटा सकते हैं जो अब आपके आधार से उपयोग में नहीं है।

एक आधार पर कितने सिम कार्ड

एक आधार कार्ड से अधिकतम 9 SIM Cards खरीदे जा सकते हैं. पर ध्यान देने वाली बात है कि सारे सिम कार्ड्स किसी एक ऑपरेटर के नहीं हो सकते हैं. मौजूदा गाइडलाइन्स के अनुसार एक आधार कार्ड पर एक ही ऑपरेटर के अधिकतम 6 सिम कार्ड्स ले सकते हैं. अगर जम्मू-कश्मीर या उत्तर-पूर्व राज्यों में रहते हैं तो एक आधार कार्ड पर केवल 6 सिम ही एक्टिवेट कराए जा सकते हैं.
आपके Aadhaar से कितने सिम हैं एक्टिव ( How many SIM cards Active on my Aadhar)

ऐसा कई बार होता है जब हमें ये पता ही नहीं होता कि आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड्स एक्टिव हैं. ऐसे में कई बार आपके आधार कार्ड से कोई ऐसा सिम भी एक्टिव होता है, जिसे आप इस्तेमाल तक नहीं करते. चलिए हम आपको बताते हैं की अपने आधार कार्ड पर एक्टिवेट सिम कैसे चेक करें.

सबसे पहले आपको Telecom Analytics for fraud management and consumer protection या TAFCO की वेबसाइट (https://tafcop.dgtelecom.gov.in/index.php) में जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा. नंबर डालने के बाद फ़ोन में एक OTP आएगा जिसको डालने के बाद आप देख सकते हैं की कितने नंबर आपके आधार कार्ड पर चल रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here