भारत की दिग्गज मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया।

0
92

भारत की दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज (Mithali Raj) ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है। 39 वर्षीय ने सोशल मीडिया पर बीसीसीआई और अपने फैंस को वर्षों से दिए गए समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

मिताली ने एक बयान में कहा कि वह खेल में शामिल रहना चाहती हैं और भारत और दुनिया भर में महिला क्रिकेट के विकास में योगदान देना चाहती हैं।

मिताली ने ट्विटर पर साझा किए अपने नोट में लिखा, ‘अपने देश का प्रतिनिधित्व करना सबसे बड़ा सम्मान होता है और मैंने एक छोटी बच्ची के तौर पर भारत की नीली जर्सी पहन इस सफर की शुरुआत की थी।

ये यात्रा कई अच्छे और कुछ बुरे अनुभव वाला रहा। हर घटना ने मुझे कुछ अलग सिखाया और पिछले 23 साल बहुत कुछ से भरा रहा। ये मेरी जिंदगी के चुनौतीपूर्ण और आनंददायक साल रहे। हर यात्रा की तरह इसका भी समापन होना चाहिए।’

मिताली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज हैं। उनके बाद इस सूची में इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स (5,992) हैं। मिताली ने दो दशक से ज्यादा के अंतरराष्ट्रीय करियर में 232 वनडे में 50.68 की औसत से 7,805 रन बनाए हैं।

इस बीच उन्होंने 125* के सर्वोच्च स्कोर के साथ सात शतक और 64 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं 12 टेस्ट में उन्होंने 43.68 की औसत से 699 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतक अपने नाम किए हैं। इसके अलावा 89 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 2,364 रन बनाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here