भाजपा ने जारी की उपचुनाव की लिस्ट: आजमगढ़ से चुनाव लड़ेंगे दिनेश लाल यादव।

0
70

भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश के रामपुर लोकसभा सीट से भाजपा ने घनश्याम लोधी को उम्मीदवार बनाया है। जबकि आजमगढ़ लोकसभा से दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ को उम्मीदवार बनाया है।

दिनेश लाल यादव निरहुआ ने तो पहले से ही आजमगढ़ में अपना प्रचार शुरू कर दिया है। वहीं त्रिपुरा के टाउन बोरदोवली विधानसभा सीट से प्रो. डॉ. मणिक शाह, अगरतला से डॉ. अशोक सिन्हा, सुरमा से स्वप्न दास पॉल, जुबराजनगर से मालिना देबनाथ को उम्मीदवार के तौर पर उतारा है।

वहीं आंध्र प्रदेश के आत्मकूर विधानसभा सीट से गुंदलपल्ली भरत कुमार यादव, दिल्ली के राजिन्दर नगर से राजेश भाटिया, झारखंड के मंदर विधानसभा सीट से गंगोत्री कुजुर को प्रत्याशी बनाया है। उत्तर प्रदेश की दोनों लोकसभा सीटों पर अब तक समाजवादी पार्टी का कब्जा था।

इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में आजमगढ़ सीट से दिनेश लाल यादव को समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने हरा दिया था। वहीं, 2014 में भाजपा प्रत्याशी रमाकांत यादव इस सीट से सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव से चुनाव हार गए थे।

वहीं, आजम खान रामपुर विधानसभा सीट से दसवीं बार सांसद बने हैं। दोनों ही नेताओं ने विधानसभा चुनाव में जीत के बाद सांसद सदस्य से इस्तीफा दे दिया। अब इन दोनों सीटों पर उप चुनाव हो रहा है। आजमगढ़ से समाजवादी पार्टी बलिहारी बाबू के बेटे सुशील आनंद को उतारने की तैयारी कर रही है।

हालांकि, यहां से पहले डिंपल यादव को चुनावी मैदान में उतारने की चर्चा थी। लेकिन,माना जा रहा है कि डिंपल यादव को लेकर क्षेत्र में एक असंतोष उत्पन्न हो सकता है। इसको देखते हुए सपा एक दलित चेहरे को उतार कर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार गुड्‌डू जमाली की रणनीति को काटने की तैयारी में है।

निरहुआ ने शुक्रवार को ट्विटर पर पोस्टर जारी करते हुए कमल निशान पर वोट देने की अपील की थी। उन्होंने लिखा, ”जाति धरम ना कवनो भरम ना कवनो मनबढ़ के लिए। कमल के बटन दबईह भैया अपने आजमगढ़ के लिए।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here