पाकिस्तान, कतर, सऊदी अरब ने भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा के पैगंबर पर टिप्पणी की निंदा की।

0
58

पैगंबर मोहम्मद पर बीजेपी नेताओं की विवादित टिप्पणी को लेकर कतर के बाद कुवैत, ईरान, सऊदी अरब और पाकिस्तान ने भी नाराजगी जाहिर की है। सऊदी अरब, कुवैत, कतर, ईरान, पाकिस्‍तान, अफगानिस्‍तान-तालिबान… उन देशों की लिस्‍ट लंबी होती जा रही है जिन्‍होंने नाराजगी जाहिर की है।

लिहाजा कतर और कुवैत के बाद ईरान ने भी भारतीय राजदूत को तलब कर लिया है। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि ‘मैं हमारे प्यारे पैगंबर के बारे में भारत के बीजेपी नेताओं की आहत करने वाली टिप्पणियों की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं’।

नयी दिल्ली में भाजपा ने पैगंबर मोहम्मद पर दिए गए विवादित बयानों के लिए अपनी राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को रविवार को पार्टी से निलंबित कर दिया। वहीं, दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को पार्टी नेतृत्व ने भाजपा से निष्कासित करने का फैसला लिया।

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने ‘‘इस्लाम धर्म के प्रतीकों के खिलाफ पूर्वाग्रहों के प्रति अपनी अस्वीकृति’’ को दोहराया। उसने ‘‘सभी पूजनीय लोगों एवं चिह्नों’’ के खिलाफ पूर्वाग्रह को बढ़ावा देने वाली हर चीज को खारिज किया।

इससे पहले कतर, ईरान और कुवैत ने पैगंबर मोहम्मद के बारे में भाजपा नेता की विवादित टिप्पणियों को लेकर रविवार को भारतीय राजदूतों को तलब किया था।

खाड़ी क्षेत्र के महत्वपूर्ण देशों ने इन टिप्पणियों की निंदा करते हुए कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी। बता दें कि शर्मा ने एक टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर के निजी जीवन पर टिप्‍पणी की थी।

जिंदल ने भी उसी अंदाज में कुछ ट्वीट किए। बीजेपी ने अपने आदेश में लिखा कि वह ‘सभी धर्मों का सम्‍मान करती है।’ इस ऐक्‍शन के बाद भारत ने आधिकारिक रूप से मुस्लिम देशों को जवाब भेजा।

विदेश मंत्रालय ने तो यहां तक कह दिया कि यह टिप्‍पणियां ‘फ्रिंज एलिमेंट्स’ की तरफ से हुईं और सरकार की राय प्रदर्शित नहीं करतीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here