दंगों के हालात से निपटने के लिए उन्नाव के पुलिस लाइन में हुआ मॉक ड्रिल

0
61

उन्नाव:- जनपद कानपुर में हुई हिंसा के बाद से आस-पास के जनपदों में भी सतर्कता है। कानपुर से सटे उन्नाव में घटना के बाद से सीमाओं पर चौकसी बरती जा रही है। पुलिस की सतर्कता और संसाधन को लेकर आज पुलिस अधीक्षक दिनेश त्रिपाठी ने पुलिस लाइन में कई थानेदारों को बुलाया और दंगा नियंत्रण करने का अभ्यास करवाया। उन्होंने दंगा नियंत्रण के दौरान प्रयोग में लाए जाने वाले सामानों को भी चेक किया। पुलिस अधीक्षक ने सभी थानेदार और लाइन में तैनात पुलिसकर्मियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए है। उन्नाव पुलिस लाइन में आज माक ड्रिल का आयोजन किया गया जिसमें पुलिसकर्मियों को विषम परिस्थितियों में भीड़ के बीच खुद को सुरक्षित रखते हुए कानून-व्यवस्था बनाए रखने के गुर सिखाएं गए। जिससे उपद्रव या किसी तरह का बवाल होने पर तत्काल शांति व्यवस्था कायम की जा सके।

दंगा नियंत्रण के लिए पुलिस की दस पार्टियां रहती है

पुलिस अधीक्षक दिनेश त्रिपाठी ने कहा कि दंगा नियंत्रण के लिए पुलिस की दस पार्टियां तैनात रहती है जिसमें सबसे पहले एलआइयू को भेजा जाता है। फिर सिविल पुलिस पार्टी, पुलिस पार्टी, फायर सर्विस पार्टी, आशु गैस पुलिस पार्टी, लाठी-डंडा पुलिस पार्टी, फायरिंग पुलिस पार्टी, फ‌र्स्ट एड पुलिस पार्टी, फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी पुलिस पार्टी को रवाना किया जाता है। इस दौरान बेहद सतर्कता बरतनी चाहिए ताकि जनहानि न हो सके।

पुलिसकर्मी अपने पास रखें सुरक्षा के उपकरण

जनपद उन्नाव में कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न हो चुकी है कि जब पुलिस और पब्लिक आमने-सामने आ गई। उन्नाव के अक्रमपुर में बीते वर्ष सड़क जाम करने के बाद बवाल हुआ था जिसके बाद गुस्साई भीड़ ने पथराव भी किया था। तत्कालीन कोतवाली प्रभारी दिनेश मिश्रा सहित कई पुलिसकर्मी घायल भी हुए थे। अफसरों ने दौड़कर अपनी जान बचाई थी। इसके अलावा भी कई स्थानों पर पुलिस कर्मी चोटिल हुए। इस तरह की आगे कोई घटना न हो पाए इसके लिए पुलिस प्रशासन गंभीर है। पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिया है कि पुलिसकर्मी अपने पास सुरक्षा के उपकरण रखें और आधी- अधूरी तैयारी के साथ कोई न जाएं।

………..
मॉक ड्रिल के दौरान मुख्य रूप से पुलिस अधीक्षक दिनेश त्रिपाठी, अपर पुलिस अधीक्षक शशि शेखर सिंह, क्षेत्राधिकारी नगर आशुतोष कुमार मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here