उन्नाव में टॉप रेन हार्वेस्टिंग का मानक पूरा करना अनिवार्य नहीं तो मकान का नक्शा नहीं होगा पास

0
40

उन्नाव:- जनपद उन्नाव के सीडीओ व यूएसडीए उपाध्यक्ष दिव्यांशु पटेल ने विभाग से पास होने वाले नक्शों की प्रक्रिया में भवन पर रूफ टाप रेन हार्वेस्टिंग प्रक्रिया लागू कर दी है। उन्होंने विभाग को निर्देश देते हुए कहा है कि कोई भी नक्शा बिना इस मानक के पूरा किए पास न किया जाए और इस सम्बन्ध में आवेदक से शपथ पत्र ले लिया जाए और तभी अनुमति प्रदान की जाए। सीडीओ दिव्यांशु पटेल को हाल ही में उन्नाव-शुक्लागंज विकास प्राधिकरण का चार्ज बतौर उपाध्यक्ष मिला है। इसके बाद से ही विभाग में तमाम कामों में तेजी पकड़ी है। उपाध्यक्ष ने बताया कि बीते बुधवार को भारत सरकार से एक दो सदस्यीय टीम जनपद में आई थी। टीम ने विकास भवन सभागार में जल संचयन को लेकर अहम बैठक भी की थी।

भवनों पर रूफ टाप रेन हार्वेस्टिंग की हो व्यवस्था

सीडीओ/उपाध्यक्ष दिव्यांशु पटेल ने एक पत्र जारी करते हुए कहा है कि राजेश गुप्ता निदेशक सड़क एवं परिवहन मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा बैठक में वर्षा जल संचयन को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं जिनको जनपद में हर हाल में लागू किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में लगभग सरकारी भवनों पर रूफ टाप रेन हार्वेस्टिंग की व्यवस्था की गई है और जल्द ही बरसात आने वाली है इसलिए शहर में प्रत्येक भवन वर्षा जल संचयन व्यवस्था से लैस हो। इसके लिए यूएसडीए को निर्देश दिए गए हैं कि बिना शपथ पत्र लिए भवन निर्माण का नक्शा पास न किया जाए।

13 से 15 जून तक लगेगा विशेष कैंप

उन्नाव-शुक्लागंज विकास प्राधिकरण में आगामी 13 से लेकर 15 जून तक मकान के नक्शा पास कराने संबंधित या अन्य किसी भी जानकारियों को लेकर विशेष कैंप लगाया जा रहा है। इस कैंप में प्राधिकरण के उपाध्यक्ष दिव्यांशु पटेल मौजूद रहेंगे। दिव्यांशु पटेल ने कहा कि मकान-भवन के नक्शे पास कराने को लेकर विभाग में चल रही उगाही बन्द होगी और किसी भी कार्य के लिए कोई भी कर्मचारी पैसा मांगता है तो तत्काल मुझे फोन कर जानकारी दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here