आज का पंचांग एवं राशिफल

0
82

02 जून 2022

सम्वत् -2079 ।
सम्वत्सर – अनल (राक्षस)।
मास – ज्येष्ठ।
पक्ष – शुक्ल।
दिन – गुरुवार।
ऋतु – ग्रीष्म।
तिथि – तृतिया रात्रि – 09:28 मि. तक उपरांत चतुर्थी।
नक्षत्र – आर्द्रा दिन – 02:10 मि. तक उपरांत पुनर्वसु।
योग – गण्ड रात्रि – 01:06 मि. तक उपरांत वृद्धि।
पंचक – नहीं है।
भद्रा – नहीं है।
मृत्युबाण – नहीं है।
मूल – नहीं है।
चंद्र राशि – मिथुन।
सूर्य राशि – वृष।
सूर्य नक्षत्र – रोहिणी।
दिशाशूल – दक्षिण में।
अभिजित मुहूर्त – नहीं है।
राहुकाल – दिन – 01:31 मि. से 03:01 मि. तक।
सूर्योदय – 05:20 मि.।
सूर्यास्त – 06:48 मि.।
व्रत – कुछ नहीं।
पर्व -‌ कुछ नहीं।

आज विशेष – रंभा तृतिया,महाराणा प्रताप जयंती,हल्दी घाटी का मेला, सर्वार्थ सिद्धि एवं रवियोग दिन – 02:10 मि. से,यायि (मुद्दई) जय योग दिन – 02:10 मि. से रात्रि – 09:28 मि. तक।

कल विशेष – वैनायकी श्रीगणेश चतुर्थी व्रत,उमा चतुर्थी,गुरु अर्जुन देव बलिदान दिवस,पूर्व दिशा में बुधोदय,भद्रा मृत्युलोक की दिन – 11:13 मि. से रात्रि – 11:22 मि. तक,रवियोग दिन – 04:42 मि. तक,यायि मुद्दई जय योग दिन – 04:42 मि. से रात्रि – 11:22 मि. तक।

मेष राशि – आज का दिन व्यावसायिक और सामाजिक दायरे में सम्मान और प्रतिष्ठा हासिल करने के लिए अनुकूल है। पारिवारिक जीवन आरामदायक और शांतिपूर्ण रहेगा। आपकी जीवन-शैली में सुधार होगा।

वृष राशि – आज आपका परिवारिक जीवन आनंदमय और आरामदायक होगा। आप में से कुछ विलासिता पर खर्च करेंगे, जो आपकी सामाजिक स्थिति को बढ़ाएंगे। आज आपको सफलता के नए अवसर मिलेंगे जो समाज में सम्मान दिलाएंगे।

मिथुन राशि – आज नौकरीपेशा लोगों को आज अधिक यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। आज त्वरित पैसा बनाने की योजनाओं या आकर्षक प्रस्तावों से दूर रहना बेहतर है। अगर किसी को प्रपोज़ करना चाहते हैं तो आज का दिन उचित नहीं है।

कर्क राशि – आज छात्रों और श्रमिक वर्ग के लिए दिन शुभ नहीं है किन्तु आपको अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं की प्राप्ति के प्रति गतिशील रहने चाहिए। यदि अति आवश्यक न हो तो चीजों से छेड़छाड़ न करें।

सिंह राशि – आज प्रेमपूर्ण संपर्क यदि कोई हो तो यह एक बुरा मोड़ ले सकता है और आप में से कुछ लोग बदनामी और अपमान का शिकार हो सकते हैं। जीवनसाथी या संतान की सेहत को लेकर चिंता हो सकती है।

कन्या राशि – आज आर्थिक स्थिति शुभ रहेगी। कार्य संबंधी यात्राएं और सहयोग आने वाले महीनों में सकारात्मक परिणाम देंगे। आज आप रोमांटिक संपर्क के मामले में भाग्यशाली रहेंगे। आपके आवेग पर नियंत्रण रखें।

तुला राशि – आज यह आपकी सामाजिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए एक अनुकूल समय है। विवाह के लिए रिश्ता आ सकता है। आपका साथी कुछ मुद्दों को विकसित कर सकता है, जो स्थानांतरण या माइग्रेशन का कारण हो सकता है। अपने मन को शांत रखें।

वृश्चिक राशि – आज भावनात्मक फैसलों के लिए समय बहुत अच्छा नहीं है क्योंकि इस अवधि के दौरान आप जो भी निर्णय लेंगे, उसे पूरा करना मुश्किल होगा। इस समय अपने साहस को बटोरें तथा समय का अधिकतम लाभ उठाएं। आर्थिक दृष्टि से चीजें यथावत रहेंगी।

धनु राशि – आज आपको अपने रिश्तों और संबंधों पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए समय अच्छा है। व्यापारियों के लिए समय अनुकूल है। माता की सेहत को लेकर समय, धन और ऊर्जा खर्च होगी।

मकर राशि – आज यह आपके लिए बाधाओं और मुश्किल से निपटने के लिए एक कठिन समय है। आज कार्य स्थल पर दूसरों की आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने से बचें। लंबे समय से लंबित मुकदमेबाजी और अदालती मामले आपके पक्ष में सुलझेंगे।

कुम्भ राशि – आज प्रियजनों के साथ समय बिताना आनंददायक रहेगा। भाई-बहनों की सामाजिक स्थिति में अप्रत्याशित और अचानक वृद्धि होगी। प्रेमी युगलों के लिए आज का दिन शुभ नहीं है। कुछ अनिष्ट घट सकता है।

मीन राशि – आज परिवारिक जीवन में खुशी और सद्भाव कायम रहेगा। नौकरीपेशा जातकों के लिए अच्छा समय है। कानूनी उलझनों, वाहनों और तेज वस्तुओं से सावधान रहें। अपने काम को सुखद बनाने के लिए सभी प्रयास करें। शत्रु बनता काम बिगाड़ सकते हैं।

आचार्य धीरज द्विवेदी “याज्ञिक”
(ज्योतिष वास्तु धर्मशास्त्र एवं वैदिक अनुष्ठानों के विशेषज्ञ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here