Delhi -NCR का नोएडा में खुला पहला रोबोटिक रेस्टोरेंट, आप भी चाहते हैं खाना, तो नोएडा जरूर आना।

0
197

वैसे तो आपने होटल और रेस्टोरेंट में इंसानों को खाना परोसते हुए देखा होगा। लेकिन नोएडा में दिल्ली-एनसीआर का ऐसा पहला रेस्टोरेंट खुला है जिसमें इंसानी वेटर्स नहीं, बल्कि रोबोटिक वेटर आपको फूड सर्विस देते हैं।

कोरोनाकाल में कॉन्टैक्टलेस तरीके से रोबोट्स के जरिए की जा रही फूड सर्विस लोगों को काफी पसंद आ रही है।

यह दिल्ली एनसीआर का पहला ऐसा रेस्टोरेंट है, जहां पर रोबोट्स के जरीए लोगों को खाना परोसा जाता है। हालांकि यह रेस्टोरेंट देश में पहली नहीं है यह तकनीक आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद के जूबिली हिल्स में पहली बार ऐसी रेस्तरां 4 साल पहले खोली गई थी जो पूरी तरह से रोबोटिक है।

यहां ग्राहकों को भोजन इंसान नहीं बल्कि रोबोट परोसेंगे। रोबोट रेस्तरां’ में आपको जाने के बाद एक और अच्छी बात देखने मिलेगी कि ये सभी वेटर अपने ग्राहकों की भली भांति सेवा तो करते हैं साथ ही ये उनके सभी सवालों का जवाब अंग्रेजी और तमिल में भी देते हैं।

बता दें कि इससे पहले चेन्नई में रोबोटिक रेस्तरां खोली गई थी। देश में पहली बार इस राज्य में इस तरह की रेस्तरां की शुरुआत हुई थी। नोएडा के सेक्टर-104 में स्थित द येलो हाउस (The Yellow House) नाम के इस रेस्टोरेंट में रोबोट्स के जरिए खाना लोगों तक परोसा जा रहा है।

इस रेस्टोरेंट में 2 रोबोट हैं जो खाना पहुंचाने का काम करते हैं। यह दोनों रोबोट काफी तेजी से पूरे रेस्टोरेंट में खाना परोसते हैं। दरअसल यह रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नाम की तकनीक के जरिए बनाए गए हैं।

रेस्टोरेंट के मालिक जिशु आनंद का कहना है कि द येलो हाउस रेस्टोरेंट में 2 रोबोट लोगों को खाना परोसते हैं। यह रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तकनीक पर चलते हैं।

इन दोनों रोबोट्स में डाटा कोडिंग के जरिए वर्किंग होता है। हर एक रोबोट में हर एक टेबल का डाटा फीड किया गया है। जैसे ही हम फोन के जरिए या फिर टैबलेट के जरिए टेबल नंबर डालते हैं।

उसी इंस्ट्रक्शन के मुताबिक रोबोट टेबल तक जाकर खाना सर्विंग का काम करते हैं। बता दें कि रोबोट्स की सबसे खास बात यह है कि इनका मेंटेनेंस तो जीरो है। इसके अलावा 24 घंटे में सिर्फ 2 से 3 घंटे ही चार्ज करना पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here