केदारनाथ धाम के कपाट खुले, कोरोना के 2 साल बाद बाबा से खुलकर मिलने के लिए उमड़े भक्त।

0
143

आज से कोरोना के 2 साल बाद श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर सकेंगे। आज से 12 हजार श्रद्धालु हर दिन दर्शन कर सकेंगे। वैदिक मंत्रोच्चार के साथ सुबह केदारनाथ मंदिर के कपाट खुले। इस मौके पर उत्‍तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे।

मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया। बात दें कि वैदिक मंत्रोच्चार के साथ सुबह केदारनाथ मंदिर के कपाट खुले। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के दौरान 10 हजार से ज्यादा श्रद्धालु मौजूद रहे। आपको बता दें कि चार धाम की यात्रा की शुरूआत 3 मई से हो चुकी है।

जिसमे पहले दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोले गए थे। वहीं, जिसके बाद आज केदारनाथ धाम के कपाट खोले गये है। हालांकि,अभी 8 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम की यात्रा को श्रद्धालु पूरा कर पाएंगे श्रीकेदारनाथ धाम, 6 मई।

देवभूमि उत्तराखण्ड स्थित भगवान शंकर के पांचवें ज्योतिर्लिंग के रूप में विश्व विख्यात बाबा केदारनाथ धाम के कपाट शुक्रवार प्रातः शुभ मुहूर्त में 6 बजकर 26 मिनट पर खोल दिए गए। अब आज के बाद ग्रीष्मकाल के लिये छह माह तक यहीं बाबा केदारनाथ के दर्शन हो सकेंगे।

प्रातः लगभग 04 बजे से ही धाम में जय बाबा केदार के उद्घोष लगने शुरू हो गये। वैदिक मंत्रोच्चारण और विधि विधान से बाबा केदार की उत्सव डोली पर मुख्य पुजारी ने भोग लगाया और नियमित पूजाएं कीं।

जिसके बाद डोली को सजाया गया। केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग, वेदपाठियों, पुजारियों, हक्क हकूकधारियों की मौजूदगी में कपाट पर वैदिक परंपराओं के अनुसार मंत्रोच्चारण के साथ 6 बजकर 26 मिनट पर कपाट खोले गए और डोली को मंदिर में प्रविष्ट किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here