ईमेल के जरिये भी भेजे जाएंगे यूपी बोर्ड इंटर और हाई स्कूल 2022 के परीक्षा परिणाम।

0
197

UP माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की इंटर की प्रै्टिकल परीक्षाओं का तीसरा चरण भी अब समाप्त हो चुका है। वहीं कॉपियों का मूल्यांकन 18-19 मई को पहले ही खत्म हो गया था, अब बोर्ड रिजल्ट तैयार कर रहा है। रिजल्ट तैयार होते ही जून में नतीजे जारी हो सकते हैं।

जून के पहले और दूसरे सप्ताह में जारी हो सकते हैं। बोर्ड ने इसके लिए पूरी तरह से कमर कस ली है। इस बीच परिषद द्वारा विभिन्न जनपदों में कक्षा 10 और कक्षा 12 के 47 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं की ईमेल आइडी बनाये जाने की प्रक्रिया चलाई जा रही है।

स्कूलों को उनके पंजीकृत छात्रों की ईमेल आइडी बनाने और इसे यूपीएमएसपी की वेबसाइट पर अपलोड किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए 26 मई 2022 की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यूपीएमएसपी 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 छात्रों को उनके इन्हीं पंजीकृत ईमेल आइडी पर भेजने की व्यवस्था की जा सकती है, जो कि वेबसाइट upmsp.edu.in और रिजल्ट पोर्टल, upresults.nic.in के अतिरिक्त होगी। छात्र संख्या पर बात करें, तो मेरठ क्षेत्रीय कार्यालय में लगभग 12 लाख 30 हजार से अधिक बोर्ड परीक्षार्थी हैं।

बता दें कि जनपद में मेल आईडी एक लाख 82 हजार मेल आईडी बननी है, जिसमें कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं शामिल हैं। 70 हजार मेल आईडी बनाकर भेजी जा चुकी हैं।

सीबीएसई और आईसीएसई में अभी तक इस तरह की कोई पहल हुई है जिससे छात्रों की ई-मेल आईडी पर परिणाम जारी किया जाए। यदि यूपी बोर्ड यह करता है, तो बोर्ड परिणाम जारी करने में ऐतिहासिक होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here