एलन मस्क का हुआ ट्वीटर, बोले फेक एकाउंट को छोड़ेंगे नही। 

0
135

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर यानी करीब 3368 अरब रुपये में खरीद लिया है। ट्विटर के बोर्ड ने इस डील को हरी झंडी दे दी है। मस्क ने दो हफ्ते पहले ट्विटर को खरीदने को लेकर बोली लगाई थी। उनके मुताबिक ट्विटर में ‘जबरदस्त क्षमता’ है जिसे वो अनलॉक करना चाहते हैं।

मस्क ने अनौपचारिक ऐलान से पहले ट्विटर पर लिखा- मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे क्योंकि बोलने की आजादी का यही मतलब होता है। हालांकि एलन मस्क का ये बयान उनके व्यवहार से बिलकुल विपरीत है क्योंकि एलन मस्क अपने विरोधियों को धमकाने के लिए जाने जाते हैं।

फॉर्ब्स मैगज़ीन के मुताबिक मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स है। वो इलेकट्रिक गाड़ी बनाने वाली कंपनी टेस्ला के मालिक हैं। साथ ही वो एरोस्पेस कंपनी स्पेस एक्स को भी चलाते हैं। मस्क ने इसी महीने ट्विटर की 9.2 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी।

तब वे ट्विटर के सबसे बड़े शेयरधारक बन गए थे। इसके बाद उन्हें ट्विटर के बोर्ड में शामिल होने का न्योता मिला था। मस्क को नौ अप्रैल को बोर्ड में शामिल होना था लेकिन वह उसी सुबह इससे मुकर गए।

Elon Musk के ट्विटर ख़रीदने के बाद कंपनी में कई बड़े बदलाव होंगे। अभी तक ट्विटर पब्लिक कंपनी है जिसके कई स्टेक होल्डर्स हैं। मस्क ने कहा था कि ट्विटर को बेहतर बनाने के लिए इसे प्राइवेट बनाना होगा। डील पूरी होते ही कंपनी प्राइवेट होगी और और ऐसे बदलाव होंगे जो लोगों भी दिखेंगे।

एलॉन मस्क ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि अब ट्विटर को ओपन सोर्स किया जाएगा। ट्विटर का मुख्य बिजनेस मॉडल विज्ञापन-आधारित है – और मस्क इसे बदलना चाहते हैं। बीबीसी के मुताबिक उनका दावा है कि सदस्यता में उनकी अधिक दिलचस्पी है।

यानी वो चाहते हैं कि ट्विटर के इस्तेमाल के लिए लोगों से पैसे लिए जाएं। लेकिन मौजूदा माहौल में ये आसान नहीं होगा, जहां सभी मुख्य सोशल नेटवर्क फ्री-टू-यूज़ हैं। देखना होगा कि क्या ट्विटर यूजर इसके लिए तैयार होते हैं या नहीं।

ट्विटर ख़रीदने से पहले मस्क ने कहा था कि ट्विटर ख़रीदने के बाद वो प्लैटफ़ॉर्म के सभी यूज़र्स को ऑथेन्टिकेट करेंगे। यानी ट्विटर पर सभी यूज़र्स असली होंगे। मौजूदा समय में ट्विटर पर फ़र्ज़ी अकाउंट्स और बॉट्स की भरमार है।

ट्विटर ख़रीदने का ऐलान के बाद मस्क ने फिर से कहा है कि वो सभी ह्यूमन को ट्विटर पर ऑथेन्टिकेट करेंगे और स्पैम बॉट्स को ख़त्म करेंगे। हालाँकि उनका ये वादा कैसे पूरा होगा ये नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि ज़्यादातर सोशल मीडिया और प्राइवेसी एक्सपर्ट्स का मानना है कि इंटरनेट से फेक यूज़र्स और बॉब अकाउंट का सफ़ाया करना नामुमकिन है।

एलॉन मस्क ने ये भी वादा किया है कि ट्विटर ख़रीदने के बाद वो इस प्लैटफ़ॉर्म से बॉट अकाउंट का सफ़ाया कर देंगे। उन्होंने ये भी कहा है कि बॉट अकाउंट को हटाने के लिए वो अपनी जान लड़ा सकते हैं। अब यह देखना वाकई दिलचस्प होगा कि एलन मस्क के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल होने के बाद ट्विटर में आने वाले दिनों में क्या बदलाव होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here