एआईसीटीई ने छात्रों को पढ़ाई के लिए पाकिस्तान नहीं जाने की सलाह दी है। पाकिस्तान से डिग्री लेने वाले छात्रों को भारत में न एडमिशन मिलेगा, न ही रोजगार।

0
129

एआईसीटीई ने पाकिस्तान के शिक्षण संस्थानों को लेकर चेतावनी जारी की है। भारतीय छात्रों के लिए जारी किए गए इस संयुक्त परामर्श में कहा गया है कि भारतीय छात्र पाकिस्तान के किसी भी कॉलेज या शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश न लें।

यूजीसी के मुताबिक पाकिस्तान से पढ़ कर आने वाले छात्र भारत में नौकरी व उच्च शिक्षा प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे।

साथ ही रोज़गार के अवसर के लिए भी ऐसे छात्र योग्य नहीं माने जाएंगे। यहां बात किसी एक डिग्री की नही बल्कि किसी भी डिग्री को लेकर की गई है। पब्लिक को दिए गए नोटिस के अनुसार “सभी भारतीय छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए पाकिस्तान ना जाएं”।

हालांकि, UGC और AICTE की नोटिफिकेशन स्पष्ट करती है कि यह नियम उन प्रवासियों पर लागू नहीं होगा जिन्हें पहले ही भारतीय नागरिकता दी जा चुकी है।

इसमें लिखा है, “हालांकि, प्रवासी और उनके बच्चे जिन्होंने पाकिस्तान में उच्च शिक्षा की डिग्री हासिल की है और भारत द्वारा नागरिकता से सम्मानित किया गया है, वे मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स (MHA) से सुरक्षा मंजूरी प्राप्त करने के बाद भारत में रोजगार पाने के पात्र होंगे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here