ये है सबसे नजदीक जाकर ली गई सूरज की तस्वीर, सूरज से निकलता दिखाई दिया पीले रंग का धुआं।

0
225

ये जो तस्वीर यहां पर दिख रही है, वह यूरोपियन स्पेस एजेंसी के सोलर ऑर्बिटर (Solar Orbiter) ने सूरज से आंखें मिलाकर ली हैं। ऑर्बिटर ने 7 मार्च 2022 को सूरज से कहा- भइया जी स्माइल प्लीज। और सूरज ने अपनी ये खूबसूरत तस्वीर दे दी।

विज्ञान मजाक नहीं होता लेकिन हमने इसे आपके सामने हल्के-फुल्के अंदाज में रखा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह 25 तस्वीरों की एक मोज़ेक है, जब आर्बिटर पृथ्वी और सूरज के बीच से निकल रहा था। इसमें आउटर एटमोस्फियर और कोरोना एक साथ दिख रहे हैं।

इस तस्वीर को लेने में चार घंटे से ज्यादा समय लगा है। क्योंकि इस तस्वीर की हर टाइल्स को बनने में करीब 10 मिनट का समय लगा है।

इसमें हर जगह छोटी-छोटी अनगिनत लपटें उठती दिखाई दे रही हैं जिसे भविष्य में अंतरिक्ष मौसम की भविष्यवाणी में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) के सोलर ऑर्बिटर में लगा ताकतवर एक्सट्रीम अल्ट्रवॉयलेट इमेजर (EUI) एक शानदार कैमरा है।

इसनें सूरज की फुल डिस्क इमेज यानी पूरे गोले की तस्वीर ली। जिसमें आपको बाहरी वायुमंडल और कोरोना (Corona) एकसाथ दिख रहे हैं। इसी एंगल से दूसरी तस्वीर भी ली गई. इसे लिया स्पेक्ट्रल इमेजिंग ऑफ द कोरोनल एनवायरमेंट नाम के पेलोड ने जो सोलर ऑर्बिटर पर लगा है।

यह तस्वीर 50 सालों में पहली बार ली गई है। वह सूरज के सबसे नजदीक पहुंच कर। इस तस्वीर की खास बात ये है कि इसने सूरज के हाइड्रोजन गैस से निकले अल्ट्रावॉयलेट प्रकाश के लीमैन-बीटा वेवलेंथ को कैप्चर किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here