केंद्र सरकार के कर्मचारियों, पेंशनभोगियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी

0
175

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मियों और पेंशनभोगियों को ‘महंगाई भत्ता’ यानी डीए में तीन फीसदी वृद्धि की मंजूरी दे दी है। केंद्र की इस बढ़ोतरी का फायदा 47.68 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होगा।

दरअसल माना जा रहा ता होली के पहले ही सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान करेगी लेकिन ये फैसला अब लिया गया है। नया महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से लागू होगा।केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच अपडेट किया जाता है।

महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को मूल वेतन से गुणा करके DA का कैलकुलेशन किया जाता है। सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को DA दिया जाता है। यह कर्मचारियों को उनके रहने के खर्च में मदद करने के लिए दिया जाता है।

डीए में बढ़ोतरी से अब अगर किसी कर्मचारी को 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी है तो उसे महंगाई भत्ता के तौर पर 6120 रुपये मिलेगा। इसी तरह अधिकतम सैलरी स्लैब वाले कर्मचारियों का डीए बढ़कर 19346 रुपये प्रति माह हो जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च की सैलरी में नए महंगाई भत्ते (DA Hike) के साथ पूरा भगुतान कर दिया जाएगा। हालांकि, एरियर की रकम को बाद में क्रेडिट किया जा सकता है। कैबिनेट की अधिसूचना में कहा गया है कि ‘मूल वेतन’ शब्द का अर्थ सातवें वेतन आयोग मैट्रिक्स के अनुसार प्राप्त वेतन है और इसमें विशेष वेतन जैसे किसी अन्य प्रकार का वेतन शामिल नहीं है।

एक अनुमान के मुताबिक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के खजाने पर प्रति वर्ष 10,000 करोड़ रुपये का बोझ आएगा। अभी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 31 प्रतिशत के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है।

लेकिन सरकार इसे 3 प्रतिशत बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया है। केंद्रीय कर्मचारियों को अप्रैल के वेतन के साथ में नए महंगाई भत्ते का पूरा पेमेंट किया जाएगा। अप्रैल के महीने में कर्मचारियों को उनका पिछले 3 महीने का सारा एरियर भी दिया जाएगा।

3 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 73,440 से लेकर 2,32,152 20 रुपये तक के एरियर का लाभ मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here