बजट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस, वित्त मंत्री ने कहा – कोरोनाकाल के बावजूद 2 साल से टैक्स नहीं बढ़ा है ये राहत है।

0
169

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपने बजट में इनकम टैक्स चुकाने वाले करदाताओं को कुछ भी नहीं दिया है। लेकिन पूंजीगत व्यय में भारी बढ़ोतरी करके आर्थिक विकास की रफ्तार को तेज करने का प्रयास इस बजट में जरूर नजर आता है।

टैक्स भरने वालों के लिए कुछ नहीं, लेकिन कैपिटल एक्सपेंडिचर बढ़ाकर विकास को रफ्तार देने पर फोकस किया रहा। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने यह अहम ऐलान भी किया कि वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान रिजर्व बैंक (RBI) डिजिटल करेंसी की शुरुआत करेगा। इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स यानी क्रिप्टो करेंसी और NFT से होने वाली आय पर 30 फीसदी की दर से भारी-भरकम टैक्स लगाने का एलान भी किया है।

खास बात यह है कि इस आय में वर्चुअल डिजिटल एसेट्स पर हुए घाटे को सेट-ऑफ भी नहीं किया जा सकेगा। टैक्स के मुद्दे पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का स्पष्ट निर्देश है कि आम लोगों पर टैक्स का बोझ ना बढ़ाया जाए। लिहाजा कठिन आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद हमने 2 साल से इनकम टैक्स नहीं बढ़ाया है। लोगों पर महामारी के बाद नए टैक्स नहीं लगाए गए हैं जबकि विश्व के कई देश ऐसा कर रहे हैं।

BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि ये आम लोगों का बजट है और इसमें सभी वर्गों पर ध्यान दिया गया है। पहाड़ी क्षेत्रों के लोगों को इस बजट से फायदा होगा। उत्तर पूर्व के राज्यों के लिए बजट में जो प्रावधान किए गए हैं वो काफी प्रशंसनीय हैं। किसानों के लिए भी ये बजट काफी उल्लेखनीय है और एमएसपी पर किसानों से रिकॉर्ड खरीदारी की जाएगी।

बता दें कि डिजिटल पेमेंट, एग्रिकल्चर, इन्फ्रास्ट्रक्चर में डिजिटल टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से डिजिटल इकोनॉमी को बहुत मदद मिलेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अपनी डिजिटल करेंसी लॉन्च करेगा। इसको लेकर उन्होंने कहा कि डिजिटल रुपया लॉन्च होने से डिजिटल इकोनॉमी की दिशा में भारत को बड़ी सफलता मिलेगी।

देश के युवाओं को ध्यान में रखते हुए स्किल इंडिया प्रोग्राम चलाया जा रहा है। साथ ही बजट 2022 में PM आवास योजना के अंतर्गत 48 हजार करोड़ का ऐलान किया गया है। इससे अफोर्डेबल हाउसिंग को मजबूती मिलेगी।

3 सालों में चलेंगी 400 नई वंदे भारत ट्रेनें, मेट्रो बुलेट ट्रेन पर होगा सरकार का फोकस
बजट घोषणा को लेकर बर्कशायर हैथवे होम सर्विस ओरेंडा के इंडिया चीफ एडवाइजर सान्या ऐरन ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर भारत के लिए बजट पेश किया है। उन्होंने अपने बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर, एंप्लॉयमेंट, क्लीन एनर्जी, डिजिटल इकोसिस्टम को बूस्ट करने पर जोर दिया है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने 400 नई वंदे भारत ट्रेनों के संचालन का ऐलान किया है। इसके अलावा 2000 किलोमीटर रेल नेटवर्क को कवच टेक्नोलॉजी के अंतर्गत लाया जाएगा। इससे अगले तीन सालों में भारत के इन्फ्रास्ट्रक्चर और टूरिज्म को बहुत मजबूती मिलेगी. इसके साथ ही मेट्रो बुलेट ट्रेन पर भी सरकार का फोकस होगा।

इससे पहले प्रधानमंत्री नें 15 अगस्त 2021 में लाल किले से 75 हफ्ते में 75 वंदे भारत ट्रेन चलाए जाने का ऐलान किया था। बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि सरकार आने वाले तीन सालों में 100 गतिशक्ति टर्मिनल डेवलप करेगी। सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने पर जोर देगी। इसके अलावा सरकार का फोकस मेट्रो सिस्टम को नए इनोवेटिव तरीके से सुधारने पर भी रहेगा। नई तकनीक के जरिए सरकार मेट्रो सिस्टम को तैयार करेगी। इसका सीधा फायदा आम आदमी को मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here