अपने पेट भरने के लिए अफगानिस्तान में बच्चे और मजबूर लोग अपनी किडनी तक बेचने को हुए तैयार।

0
212

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद स्थिति लगातार बिगड़ रही है। काबुल में हालात ऐसे हो गए हैं कि लोग दो वक्त की रोटी खरीदने के लिए कुछ भी बेचने को तैयार हैं। हाल में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अफगानिस्तान में खुद को जिंदा रखने के लिए लोग अपने बच्चों और किडनी तक बेचने को मजबूर हैं।

अफगानिस्तान सूखा, महामारी, आर्थिक तंगी और वषरें के युद्ध के प्रभावों से जूझ रहा है। लगभग 2.3 करोड़ लोग गंभीर खाद्य संकट का सामना कर रहे हैं। देश की करीब चार करोड़ में से 2.3 करोड़ लोग भुखमरी के कगार पर हैं।’

उन्होंने अफगानिस्तान की एक घटना का जिक्र करते हुए कहा, ‘एक महिला ने बताया था कि उसे अपनी बेटी को दूसरे परिवार को इसलिए बेचना पड़ा, ताकि मासूम को अच्छा खाना नसीब हो सके।’

आशंका है कि देश की 97 प्रतिशत आबादी इस साल गरीबी रेखा से नीचे आ सकती है। बीसली ने जर्मन प्रसारक डायचे वेले (डीडब्ल्यू) को बताया, ‘कम से कम 20 साल से तालिबान के साथ संघर्ष कर रहा अफगानिस्तान पहले से ही दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक था।

सहायता पर निर्भर इस देश की अर्थव्यवस्था पहले से ही चरमरा रही थी कि तालिबान की वापसी ने इसकी मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। यूरोलॉजिस्ट और किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ नासिर अहमद ने बताया कि उन्होंने 2021 में 85 किडनी ट्रांसप्लांट (Kidney Transplant) ऑपरेशन किए हैं।

उनका कहना है कि किडनी डोनर और खरीदार की आपसी सहमति से एक कंप्लीट किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन किया जाता है, जिसकी लागत लगभग 6,00,000 अफगानी से 8,00,000 अफगानी तक होती है। खून के प्रकार के आधार पर किडनी की कीमत लगभग 2,00,000 अफगानी से 4,00,000 अफगानी के बीच हो सकती है।

इसमें अस्पताल शुल्क, दवा और ऑपरेशन शुल्क 4,00,000 अफगानी तक पहुंच सकता है। अहमद ने बताया कि अपनी किडनी बेचने वाले बहुत से लोग बहुत गरीब हैं, जिन्हें अपने परिवार का पेट पालने के लिए इस तरह के कठोर फैसले लेने पड़ रहे हैं।

हालांकि, डॉक्टर्स बार-बार चेतावनी दे रहे हैं कि इस तरह के कदम से होने वाले परिणाम बहुत ही ज्यादा गंभीर हो सकते हैं। अपनी किडनी बेचने के लिए आगे आने वाले अधिकांश डोनर अफगानिस्तान में विनाशकारी आर्थिक संकट से प्रभावित गरीब परिवारों से हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here