COVID19 के ओमीक्रोन वेरिएंट ने दी भारत में दस्तक !

0
187

देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट की एंट्री हो गई है। कर्नाटक में ओमीक्रोन संक्रमण के दो मामले आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में ओमिक्रोन के 2 मामले दर्ज किए गए हैं।

ये मामले कर्नाटक में मिले हैं। उन्होंने कहा कि 66 साल के एक व्यक्ति और 46 साल के एक व्यक्ति में ओमिक्रोन का संक्रमण पाया गया है।दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वेरिएंट से दुनिया के कई देश दहशत में हैं। नए वेरिएंट ओमीक्रोन से कोरोना की तीसरी लहर आने का अंदेशा भी जताया जा रहा है।

केंद्र सरकार के अनुसार 29 देशों में ओमिक्रोन के 373 मामले अब तक दर्ज़ किए गए हैं। विश्व में अभी भी कोविड के मामलों में तेजी देखी जा रही है। पिछले एक हफ्ते में दुनिया में 70% मामले यूरोप से आए हैं। एक हफ्ते में यूरोप में 2.75 लाख कोविड मामले आए हैं।

इस दौरान 29,000 से अधिक मृत्यु एक हफ्ते में यूरोप में दर्ज़ की गई है। आज मीडिया से बातचीत में लव अग्रवाल ने बताया कि केरल और महाराष्ट्र दो ऐसे राज्य हैं जहां 10,000 से अधिक एक्टिव मामले हैं, देश के 55% मामले इन दो राज्यों में दर्ज किए गए हैं।

टीकाकरण की दूसरी खुराक में वृद्धि हुई है। देशभर में टीकाकरण की संख्या बढ़ाने के लिए कई पहल की गईं। उन्होंने बताया कि लगभग 29 देशों ने अब तक Omicron Variant के 373 मामले दर्ज किए हैं।

‘जोखिम वाले’ देशों से आने वाले यात्रियों को आगमन पर आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरना होगा। यदि COVID पॉजिटिवि पाए जाते हैं, तो उनका इलाज क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल के तहत किया जाएगा। यदि नेगेटिव पाए जाते हैं, तो वे 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन का पालन करेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि COVID-19 के Omicron Variant का अब तक कोई गंभीर लक्षण नहीं बताया गया है। सभी Omicron संबंधित मामलों में अब तक हल्के लक्षण पाए गए हैं… देश और दुनिया भर में अब तक ऐसे सभी मामलों में, कोई गंभीर लक्षण नोट नहीं किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here