दुनियाभर में लगातार बढ़ रहे हैं Omicron के मामले, परन्तु डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रोन वेरिएंट से घबराने की ज्यादा जरूरत नहीं।

0
149

चीन के वुहान शहर से निकले कोविड वायरस के अबतक कई म्यूटेशन हो कर ओमीक्रोन में तब्दील हो चुके हैं। अब नया म्यूटेशन ओमीक्रोन (Omicron News) है, जिसको लेकर अभी तक कहा जा रहा है कि यह माइल्ड टू मॉडरेट है।

लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि अभी यह कहना जल्दबाजी होगा, क्योंकि जब कोरोना की शुरुआत हुई थी तब भी ज्यादातर मरीज ठीक हो जा रहे थे, लेकिन जैसे-जैसे मरीजों की संख्या बढ़ी गई और इसका व्यापक असर देखने को मिला।

ओमीक्रोन ने इसके घातक स्वरूप डेल्टा को भी पीछे छोड़ दिया है। देश में इसके केस तेजी से बढ़ रहे हैं। तेजी से फैल रहे ओमीक्रोन के केस को लेकर लोगों के मन में फिर से डर बैठने लगा है। इस बीच हॉन्ग कॉन्ग के वैज्ञानिकों की एक स्टडी ने इस वैरिएंट को लेकर कई खुलासे किए हैं।

इस स्टडी के अनुसार, कोरोना का नया स्वरूप फैलता तो तेजी से है लेकिन इसका असर उतना नहीं होगा। स्टडी को देखते हुए वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि ओमीक्रोन फेफड़ों से अधिक श्वसन तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है।

शायद इसी वजह से इजरायल और दक्षिण अफ्रीका से मिले ओमीक्रोन के शुरुआती मामलों में हल्का असर देखा गया था। हालांकि वैज्ञानिकों की इस रिसर्च में भविष्य के लिए चेतावनी भी है।

इसके अनुसार, ओमीक्रोन कोरोना का अत्यधिक संक्रामक वैरिएंट है जो आगे और तेजी से फैलेगा और इससे उन लोगों में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है जो हाई रिस्क पर हैं और वैक्सीन की दोनों डोज नहीं ली हैं और जो कोरोना से पहले से संक्रमित हो चुके हैं ।

जिसकी इम्युनिटी अछि नहीं है जो कमजोर हैं उन्हें यह जल्दी होगा। बता दें कि दुनियाभर में अभी तक सामने ओमिक्रोन संक्रमण के कारण ब्रिटेन में 18, अमेरिका में 1 और इजरायल में एक शख्स की मौत हो गई है।

वहीं ब्रिटेन में ओमिक्रोन वेरिएंट के संक्रमण के मामलों में लगातार तेजी देखी जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन में कोविड-19 के मामलों में बीते एक हफ्ते में करीब 60 प्रतिशत तक की बढ़त देखी गई है।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद का कहना है कि कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रोन वेरिएंट से घबराने की ज्यादा जरूरत नहीं है, क्योंकि यह डेल्टा के मुकाबले उतना प्रभावी नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here