लिस्टिंग के दिन पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा की आंखों में आंसू, जानें क्यों हुए भावुक ?

0
240

पेटीएम आज गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट हो गई। इस अवसर पर BSE के पॉडियम से अपनी बात रखते हुए कंपनी के CEO विजय शेखर शर्मा ( Vijay Shekhar Sharma) भावुक हो गए।

जब कंपनी ने भारत की सबसे बड़ी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश, या आईपीओ को पूरा किया। आईपीओ के तहत शेयरोंं की गुरुवार को निराशाजनक लिस्ट‍िंग हुई है। इसके बावजूद यह भारत का सबसे बड़ा आईपीओ साबित हुआ है। कंपनी के लिए इस ऐतिहासिक मौके पर लिस्ट‍िंग सेरेमनी में इसके फाउंडर और सीईओ विजय शेखर शर्मा भावुक हो गए।

पेटीएम लिस्टिंग समारोह के दौरान जैसे ही राष्ट्रगान बजना शुरू हुआ 43 वर्षीय शेखर भावुक हो गए। हिंदी में अपना संबोधन शुरू करते हुए शेखर ने कहा कि जैसे ही उनके कानों ने राष्ट्रगान की धुन सुनी उनकी आंखों में आंसू आ गए। उन्होंने कहा, ‘अभी मेरे साथ ये तो हो गया, क्योंकि आपने राष्ट्रगान गा दिया। भारत भाग्य विधाता शब्द मुझे काफी खुश करता है।’

उन्होंने कहा, ‘आज ऐसा दिन है जिस दिन युवा भारत के सपने मेरे साथ ही पूरे हो रहे हैं। ऐसा दिन जिस पर लोग भरोसा नहीं कर रहे थे। कोई सोच नहीं सकता था कि हम देश का सबसे बड़ा आईपीओ होंगे, लेकिन आज यह हो गया है।’ ‘लोग कहते थे कि आप इतनी ऊंची प्राइस पर पैसे कैसे जुटाएंगे, तो मैं कहता था कि मैं प्राइस के लिए पैसे नहीं बल्कि किसी उद्देश्य के लिए जुटा रहे हैं।

बता दें कि Paytm की स्थापना विजय शेखर शर्मा ने की थी। यूपी के अलीगढ़ जिले के एक छोटे से गांव के मूल निवासी और एक स्कूल टीचर के बेटे शर्मा आज फोर्ब्स की अरबपतियोंकी लिस्ट में शामिल हैं। कंपनी ने इस IPO से करीब 18,300 करोड़ रुपये जुटाए हैं। 

Paytm का आईपीओ निवेश के लिए 10 नवंबर को बंद हुआ था। कंपनी ने इस IPOके लिए प्राइस बैंड 2,080 से 2,150 रुपये प्रति शेयर रखा था। 

राइड-हेलिंग फर्म उबर द्वारा इसे एक त्वरित भुगतान विकल्प के रूप में सूचीबद्ध करने के बाद पेटीएम तेजी से बढ़ा और नवंबर 2016 में इसका उपयोग और बढ़ गया, जब उच्च मूल्य वाले मुद्रा नोटों पर सरकार के रातोंरात प्रतिबंध ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया।

फोर्ब्स के अनुसार, पेटीएम की सफलता ने स्कूल शिक्षक के बेटे श्री शर्मा को 2.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ अरबपति बना दिया है। इसके आईपीओ ने देश में सैकड़ों नए करोड़पति भी बनाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here