योगी सरकार उत्तर प्रदेश में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में नया रिकॉर्ड बनाएगी, अगले महीने गोरखपुर में पीएम मोदी करेंगे एम्स अस्पताल का उद्घाटन।

0
341

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के उद्देश्य से काम कर रही है। बता दें कि गोरखपुर में एम्स अस्पताल का उद्घाटन होने जा रहा है। अगले महीने पीएम मोदी इस एम्स अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर को रविवार को 316.17 करोड़ रुपए की सौगात दी।

उन्‍होंने कहा कि गोरखपुर हर रोज विकास के नए कीर्तिमान गढ़ रहा है। नए गोरखपुर का जो सपना लोगों ने देखा था वो केंद्र और प्रदेश की बीजेपी सरकार में पूरा हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि अगले महीने पीएम नरेंद्र मोदी खाद कारखाना, एम्‍स और रामगढ़ताल के किनारे वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की सौगात देने जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री प्रदेश के सभी 75 जिलों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना का संकल्प किये हैं। उनका यह संकल्प तेजी से पूरा होता दिखाई भी दे रहा है। प्रदेश में 59 जिलों में मेडिकल कॉलेज बन चुके हैं, बन रहे हैं या प्रक्रियाधीन हैं। शेष 16 जिलों के लिए पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेजों की प्रक्रिया पर भी काम चल रहा है।

2017 के पहले प्रदेश में गिनती में दर्जन भर मेडिकल कॉलेज थे और सिर्फ साढ़े चार सालों में नए मेडिकल कॉलेजों से यूपी नया रिकॉर्ड बनाने की राह पर है। एक दौर वह भी था जब गोरखपुर-बस्ती मंडल के सात जिलों में चिकित्सा का दारोमदार अकेले गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज पर था।

पर, बीते साढ़े चार सालों में यहां चिकित्सा क्षेत्र का कायाकल्प हो गया है। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रांगण में बने मंच से सीएम ने 124.16 करोड़ रुपये के 54 विकास कार्यों का लोकार्पण और 192.01 करोड़ के 32 कार्यों का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नागरिकों के जीवन में परिवर्तन लाने का एकमात्र आधार विकास है।

इस दिशा में केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बेहतरी को लेकर किए गए प्रयासों का परिणाम सबके सामने है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में 1990 में बंद खाद कारखाना पीएम मोदी के मार्गदर्शन में अगले माह नए स्वरूप में चलने जा रहा है। 2004 से हो रहे एम्स की मांग को भी पीएम ने स्वीकार किया और अगले माह इसका भी उद्घाटन होने जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here