न ख़ुदा ही मिला न विसाल-ए-सनम, साफ्ट हिंदुत्व और सेक्युलरिज्म के फंदे मे झूलती कांग्रेस ।

0
237

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने अपनी नई किताब में हिंदुत्व की तुलना ISIS और बोको हराम जैसे आतंकवादी संगठनों से की है। जिसकी वजह से देश में हिंदू धर्म को मानने वाले लोग बहुत नाराज हैं। मुसलमानों को खुश करने के चक्कर में सलमान खुर्शीद ने यूपी चुनाव से पहले सरकार को और मजबूत कर दिया है और कांग्रेस का नुकसान कर दिया है।

बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की ओर से अपनी नई पुस्तक में कथित तौर पर हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी समूहों बोको हरम और आईएसआईएस के जिहादी इस्लाम से करने को लेकर विवाद जारी है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने खुर्शीद की पुस्तक का जिक्र करते हुए ट्वीट में कहा था, ‘‘हम भले ही हिंदुत्व को हिंदू धर्म की मिली-जुली संस्कृति से अलग एक राजनीतिक विचारधारा मानकर इससे असहमति जताएं, लेकिन हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और जिहादी इस्लाम से करना तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है।’’

गुलाम नबी आजाद के इस बयान पर सलमान खुर्शीद ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, “ये उन्हें बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया लग सकता है, लेकिन यह मुझे बिल्कुल भी बढ़ाया-चढ़ाया नहीं लगता।” खुर्शीद ने आगे कहा, “मैं उनसे (आजाद) से किसी बहस में नहीं पड़ना चाहता, क्योंकि मुझे लगता है कि उन्होंने यह सब एक आकस्मिक क्षण में कहा होगा और इस पर कोई गंभीर विचार नहीं किया होगा।

लेकिन अगर उन्होंने ऐसा कहा है तो हम उनकी कही बात का सम्मान करते हैं। वे एक वरिष्ठ नेता हैं। लेकिन इससे मेरी सोच नहीं बदलेगी।”

किताब में लिखी बातों पर सफाई देते हुए खुर्शीद ने कहा- मैंने इन लोगों (हिंदुत्व वालों को) आतंकवादी नहीं बता रहा। मैंने सिर्फ यह कहा है कि वे धर्म का रूप बिगाड़ने में काफी एक जैसे हैं। जो हिंदुत्व ने किया है, उसने सनातन धर्म को किनारे कर दिया और हिंदुवाद और हिंदुत्व ने बोको हरम और आईएस जैसी मजबूत और आक्रामक स्थिति बना ली है।

कांग्रेस नेता ने कहा, “मैं इस तुलना में किसी और के बारे में नहीं सोच पाता। मैंने सिर्फ यह कहा कि वे काफी समान हैं।

सलमान खुर्शीद ने ऐसा करके जाने-अनजाने में बीजेपी की बहुत बड़ी मदद कर दी है। क्योंकि इससे अब बीजेपी को काफी फायदा होगा, हिन्दू वोट बीजेपी के पक्ष में एकजुट हो जाएंगे। इससे जो हिंदुत्व की मुहिम है, उसको भी बल मिलेगा।

कयास लगाए जा रहे हैं ऐसा करने से कांग्रेस को यूपी चुनाव में मुसलमान वोट न मिले। बता दें, ISIS एक ऐसा आतंकवादी संगठन है, जो अब तक दुनियाभर में 8 हजार से ज्यादा लोगों की हत्या कर चुका है।

साल 2014 से 2018 के बीच इस कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन ने दुनिया के 29 देशों में करीब 150 आतंकवादी हमले किए, जिनमें 2 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे। बोको हरम ने भी पिछले 6 साल में एक हजार से ज्यादा आतंकवादी हमले किए, जिसमें 10 हजार लोगों की जान चली गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here