ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ट्रेनों में पका हुआ खाना परोसना फिर से शुरू करेगा।

0
254

रेलवे (Indian Railways) ने शुक्रवार को घोषणा की कि वे ट्रेनों में पका हुआ भोजन परोसना फिर से शुरू करेंगे।. यह सेवा कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus pandemic) के कारण बंद कर दी गई थी।

रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने एक पत्र में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को सामान्य ट्रेन सेवाओं को बहाल करने के लिए ट्रेनों में यात्रियों को पका हुआ भोजन परोसने को फिर से शुरू करने के लिए कहा है।

रेलवे बोर्ड ने यह भी कहा कि यात्रियों को ‘खाने के लिए तैयार’ (रेडी-टू-ईट) भोजन भी परोसा जाता रहेगा। पत्र में कहा गया है, “सामान्य ट्रेन सेवाओं की बहाली, यात्रा करने वाले यात्रियों की आवश्यकताओं और देशभर के भोजनालयों, रेस्तरां, होटलों और ऐसे अन्य स्थानों पर कोविड लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के मद्देनजर रेल मंत्रालय द्वारा रेलगाड़ियों में पके हुए भोजन की सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। खाने के लिए तैयार भोजन की सेवा भी जारी रहेगी।”

अब ट्रेनों में सफर के दौरान या फिर रेलवे स्टेशनों पर यदि आप शाकाहारी भोजन लेते हैं, तो उसकी शुद्धता की पूरी गारंटी भी होगी। भोजन बनाने से लेकर यात्री तक पहुंचाने की प्रक्रिया में शुद्धता का पूरा ख्याल रखा जाएगा। इसके लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ मिलकर काम कर रहा है।

कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने इस पर प्रतिबंध लगाया था। रेलवे जहां ट्रेनों में पका हुआ खाना नहीं परोस रहा था, वहीं प्लेटफॉर्म टिकट को भी महंगा कर दिया था. बता दें कि प्लेटफॉर्म टिकट की उच्च दरों का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों पर भीड़ को रोकना है।

वहीं, अब ट्रेन की टिकट 15 फीसदी तक सस्ती हो सकती है। पिछले हफ्ते भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों को रेगुलर बनाने की प्रक्रिया शुरू की थी। यानी सामान्य यात्री ट्रेन संचालन को फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here