कोरोना के नये वैरियंट के आगमन पर पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने की योजना की समीक्षा का निर्देश दिया !

0
224

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान और देश में कोरोना की स्थिति को लेकर अहम बैठक बुलाई थी। इस दौरान अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को वेरिएंट ऑफ कंसर्न ‘ओमिक्रॉन’ के बारे में जानकारी दी।

पीएम ने इस मामले पर सक्रिय रहने के लिए कहा है। यह मीटिंग करीब 2 घंटों तक चली। उन्होंने निर्देश दिया कि जीनोम अनुक्रमण के नमूने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और समुदाय से मानदंडों के अनुसार एकत्र किए जाएं, INSACOG के तहत पहले से स्थापित प्रयोगशालाओं के नेटवर्क के माध्यम से परीक्षण किया जाए, और COVID-19 प्रबंधन के लिए पहचाने गए प्रारंभिक चेतावनी संकेतों की पहचान की जाए।

उन्होंने अनुक्रमण प्रयासों को बढ़ाने और इसे और अधिक व्यापक बनाने की आवश्यकता के बारे में बताया। भारत ने कुछ देशों के यात्रियों के साथ सुरक्षा के मद्देनजर अतिरिक्त उपाय करने का फैसला किया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने हॉन्गकॉन्ग और इजरायल को भी उन देशों की सूची में डाल दिया है, जहां से भारत आने वाले यात्रियों को अतिरिक्त उपायों का पालन करना होगा। इसमें दक्षिण अफ्रीका में मिले ओमिक्रॉन वेरिएंट की जांच शामिल है।

हालांकि, एक दिन पहले ही समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी थी कि भारत में अब तक नए वेरिएंट का एक भी मरीज नहीं मिला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here