कोरोना का कहर, सेंसेक्स 1,400 अंक से अधिक गिर गया क्योंकि नए कोविड संस्करण ने निवेशकों को डरा दिया।

0
213

भारतीय इक्विटी बेंचमार्क ने शुक्रवार को बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स में 1,200 अंक से अधिक की गिरावट और निफ्टी 50 इंडेक्स कमजोर वैश्विक संकेतों पर 17,200 के अपने महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे गिरने के साथ निवेशकों की भावना को एक नए और संभवतः वैक्सीन-प्रतिरोधी कोरोनावायरस का पता लगाने के बाद बढ़ा दिया।

कोविड का एक नया संस्करण पाया गया है जो कुछ देशों द्वारा प्रतिबंधों को कड़ा करने के साथ एक नकारात्मक भावना पैदा करने की धमकी देता है। यह संस्करण चिंता का विषय है कि यह टीकों का विरोध कर सकता है।

बाजारों का बढ़ा हुआ मूल्यांकन और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा तरलता की कमी पर चिंताएं भी जोड़ी गईं। प्रोफिशिएंट इक्विटीज के संस्थापक और निदेशक मनोज डालमिया ने कहा, “बाजार सहभागियों के बीच घबराहट।”

सेंसेक्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, इंफोसिस और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शीर्ष पर रहे। एक नए और संभवतः वैक्सीन-प्रतिरोधी कोरोनावायरस संस्करण का पता लगाने के बाद एशियाई शेयरों को शुक्रवार को दो महीने में सबसे तेज गिरावट का सामना करना पड़ा।

MSCI का जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों का सबसे बड़ा सूचकांक 1.3 प्रतिशत गिर गया, जो सितंबर के बाद से सबसे तेज गिरावट है। हांगकांग में कैसीनो और पेय शेयरों की बिक्री हुई, और सिडनी में यात्रा शेयरों में गिरावट आई।

सुबह 11:00 बजे तक सेंसेक्स 1,408 अंक गिरकर 57,315 और निफ्टी 50 इंडेक्स 426 अंक या 2.43 प्रतिशत गिरकर 17,110 पर बंद हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here