केंद्र राज्यों को कर हस्तांतरण राशि के रूप में 95,082 करोड़ रुपये जारी करेगा: निर्मला सीतारमण !

0
151

नई दिल्ली: केंद्र 22 नवंबर को राज्यों को 95,082 करोड़ रुपये जारी करेगा कर हस्तांतरण राशि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को घोषणा की। 15 राज्यों के मुख्यमंत्रियों, 3 राज्यों के उपमुख्यमंत्रियों, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और अन्य राज्यों के वित्त मंत्रियों ने एक बैठक में भाग लिया।

विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों और वित्त मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए सीतारमण ने कहा कि राज्यों ने कहा है कि यह उनके लिए मददगार होगा। कर हस्तांतरण फ्रंट लोडेड है।

“मैंने वित्त सचिव को सुझाव दिया है कि 22 नवंबर को, 47,541 करोड़ रुपये की कर हस्तांतरण राशि की सामान्य मासिक किस्त के बजाय, मैंने 47,541 करोड़ रुपये जारी करने के लिए कहा है – कुल 95,082 करोड़ रुपये राज्यों को दिए जाएंगे, ” उसने कहा।

इसलिए, इससे राज्यों के हाथ में अधिक पैसा होगा ताकि वे इसे बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए खर्च करने पर विचार कर सकें, उन्होंने कहा।
वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने कहा कि वर्तमान में, एकत्र किए गए कर का 41 प्रतिशत 14 किस्तों में दिया जाता है और राज्यों के पास उनके नकदी प्रवाह की भविष्यवाणी है।

उन्होंने कहा कि यह एक अग्रिम रिलीज है, और मार्च में कोई भी समायोजन किया जाएगा।

ये बैठक कोविड-19 की दो लहरों के बाद अर्थव्यवस्था में तेजी से पुनरुद्धार और केंद्र सरकार के पूंजीगत व्यय को बढ़ाने के प्रयासों के बीच बुलाई गई थी, इससे पहले केंद्रीय वित्त सचिव टी वी सोमनाथन ने पिछले हफ्ते कहा था कि चर्चा का केंद्र राज्य स्तर के ऐसे मुद्दे, अवसर और चुनौतियां होंगी, जिनके जरिये हम ऊंचा निवेश और वृद्धि हासिल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here