योगी सरकार का बड़ा फैसला, देवबंद के बाद अब मऊ में भी होगा ATS सेंटर !

0
567

उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने दो बड़े फैसले लिए। इसके अंतर्गत देवबंद के बाद अब मऊ में भी एटीएस का सेंटर बनाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। उत्तर प्रदेश में सरकार आंतरिक सुरक्षा का पुख्ता बंदोबस्त करने में जुटी हुई है। दरअसल, योगी सरकार ने देवबंद के बाद मऊ में आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) खोलने का फैसला किया है।

मऊ का एटीएस सेंटर प्रदेश के पूर्वांचल जिलों में आतंकवाद निरोधक दस्ता की सक्रियता को बढ़ाने के लिए प्रमुख सेंटर होगा। मिली जानकारी के अनुसार कैबिनेट ने मऊ की सदर तहसील के परदहां गांव में 3013 वर्ग मीटर में एटीएस केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। कैबिनट परदहां गांव में 3013 वर्ग मीटर की जमीन आवंटित करेगी। गौरतलब है कि यूपी में अलग-अलग जगहों पर यूपी एटीएस की 12 नई यूनिट खोली जाएंगी।

इसमें मेरठ, अलीगढ़, श्रावस्ती, बहराइच, ग्रेटर नोएडा, आजमगढ़, कानपुर, और मिर्जापुर में एटीएस यूनिट के लिए जमीन दे दी गयी है। साथ ही एटीएस को और मजबूत करने के लिए प्रस्ताव भी मांगा गया था। इस दौरान ये बताया गया था कि एटीएस को आधुनिक उपकरणों से लैस किया जाएगा और कर्मचारियों व अधिकारियों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

पिछले दिनों लखनऊ में आतंकियों की गिरफ्तारी और बांग्लादेशी और रोहिंग्याओं की घुसपैठ और धर्मांतरण गिरोह के पर्दाफाश के बाद एटीएस के विस्तार की बात कही गई थी। पिछले दिनो ही कई आतंकी और मददगार इस रडार पर आ चुके हैं। नेपाल से जुड़ा भारत का सबसे बड़ा खुला बॉर्डर यूपी में ही लगता है। ऐसे में इसकी ज़रूरत समझी जा रही थी।

देवबंद में यूपी एटीएस को एक्टिव करने का मकसद अफसरों के मुताबिक जिस तरह प्रदेश में लगातार आतंकी घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। पिछले कुछ महीनों में धर्मांतरण के भी कई मामले सामने आए हैं। साथ ही अलकायदा मॉड्यूल के आतंकी भी लखनऊ में पकड़े गए थे। इसकी जांच एटीएस कर रही है।

मऊ में एटीएस की ईकाई स्‍थापित करने के लिए भूमि आवंटित हो गई है और भवनों के निर्माण के लिए कार्रवाई चल रही है। इसके अलावा वाराणसी और झांसी में एटीएस इकाई की स्थापना के लिए जल्द ही भूमि आवंटन होने की संभावना है। शासन के निर्देशानुसार एटीएस को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए इंडो-नेपाल बॉर्डर पर बहराइच और श्रावस्ती में एटीएस की नई फील्ड यूनिट स्थापित की जा चुकी है। यहां पर काम भी सुचारू रूप से चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here