विराट कोहली ने टी20 कप्तान का पद छोड़ा !

0
500

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ने जा रहे हैं. वे टी20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ देंगे। विराट कोहली ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा वे टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम के कप्तान नहीं रहेंगे। हालांकि वह वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे।

कोहली ने गुरुवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। कोहली की कप्तानी को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई थीं। हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने पहले ही यह खबर दी थी कि कोहली टी20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। हालांकि बीसीसीआई की ओर से तब इसका खंडन किया गया था।

पर गुरुवार को कोहली ने साफ कर दिया कि वह टी20 टीम की कप्तानी से वर्ल्ड कप के बाद हट जाएंगे।हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि कोहली टी20 विश्व कप के बाद खुद ही टी20 और वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान करेंगे। इसके बाद से ही अटकलें तेज थीं, जिसे बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों ने खारिज किया था. हालांकि, अब खुद कप्तान ने अपनी ओर से ऐलान कर दिया है। हालांकि, वह टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान बने रहेंगे। कोहली की जगह रोहित शर्मा का कप्तान बनना तय है, जो 2017 से ही उनके सेनापति के तौर पर काम कर रहे थे।

कोहली ने अपने सोशल मीडिया अकाउंटों पर एक बयान पोस्ट कर इस बड़े फैसले की जानकारी दी। अपने फैसले के बारे में बताते हुए कोहली ने कहा, “मैं काफी खुशकिस्मत रहा हूं कि मुझे न सिर्फ भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला, बल्कि अपनी पूरी क्षमता से भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने का मौका भी मिला। भारतीय टीम के कप्तान के तौर पर मेरे इस सफर में साथ देने के लिए हर के सबका धन्यवाद देता हूं। खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ, सेलेक्शन कमेटी, मेरे कोच और हर भारतीय, जिसने हमारी जीत के लिए प्रार्थना की, उनके बिना ये संभव नहीं हो पाता।”

अपने फैसले की वजह बताते हुए कोहली ने कहा, “वर्कलोड को समझना बेहद जरूरी है और पिछले 8-9 सालों में तीनों फॉर्मेट में खेलते हुए 5-6 सालों से लगातार टीम की कप्तानी करने के कारण अपने वर्कलोड को ध्यान में रखते हुए, मुझे लगा कि मुझे खुद को वक्त देने की जरूरत है, ताकि मैं टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार रहूं। टी20 कप्तान रहते हुए मैैंने टीम के लिए अपना सबकुछ दिया है और एक बल्लेबाज के तौर पर आगे भी टी20 टीम के लिए सबकुछ देता रहूंगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here