भारतीय रेल की नई पहल: ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी, पहला ‘AC 3-टियर इकॉनमी क्लास कोच !

0
571

भारतीय रेल की नई पहल ने एसी थ्री टियर इकोनॉमी कोच अब बनाएंगे आपके सफर को किफायती व और भी आरामदायक। पहला एसी थर्ड इकोनॉमी कोच 6 सितंबर को चलने वाली प्रयागराज जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 02403 में लगाया जाएगा। जी हाँ अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है।

उत्तर मध्य रेलवे आगामी 6 सितंबर से नए 3 टीयर एसी इकनॉमी कोच को पटरी पर उतारने वाली है। अभी इसे ट्रेन संख्या 02403 प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस के साथ पटरी पर उतारा जाएगा, जिसकी बुकिंग आज से शुरू भी हो गई है। भारतीय रेलवे के पब्लिक रिलेशंस ऑफिसर अमित मालवीय के मुताबिक भारतीय रेलवे ने इकोनॉमी क्लास में थ्री टियर एयर कंडीशंड कंपार्टमेंट की शुरुआत की है।

यानी जो यात्री अबतक लंबी दूरी की ट्रेनों में स्लीपर क्लास में सफर करते थे, उन्हें अब AC-3 में सफर करने का मौका मिल सकेगा। इन ट्रेनों का किराया मौजूदा ट्रेनों के AC-3 टिकट से 8 परसेंट कम है। अधिकारियों ने बताया कि ये डिब्बे ‘किफायती’ होंगे और ये मौजूदा एसी थ्री-टियर और गैर एसी शयनयान वर्ग के डिब्बों के बीच की श्रेणी में रखे जाएंगे।

यानी कि ये कोच मौजूदा थर्ड एसी और स्लीपर क्लास के डिब्बों के बीच की चीज होंगे। इनका डिजाइन भी काफी कुछ बदला गया है. यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए कई नई चीजें जोड़ी गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here